Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: राज्य सरकार लाई छोटे उद्यमियों के लिए ये योजना, सीएम ने कहा- राज्य की अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने (एमएमएलडीकेवाई) योजना के बारे में बताया। उन्होंने लघु उद्योगों को प्रोत्साहन प्रदान करने और कौशल-आधारित श्रमिकों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री लघु दुकानदार कल्याण योजना (एमएमएलडीकेवाई) योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 50 हजार रुपये तक के ऋण पर 50 प्रतिशत ब्याज उपदान प्रदान किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sun, 17 Sep 2023 01:28 PM (IST)
Hero Image
सीएम सुक्खू ने कहा एमएमएलडीकेवाई योजना से छोटे उद्यमियों को होगा लाभ (फाइल फोटो)

शिमला, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu) ने कहा कि लघु उद्योगों को प्रोत्साहन प्रदान करने और कौशल-आधारित श्रमिकों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री लघु दुकानदार कल्याण योजना (MMLDKY) योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 50 हजार रुपये तक के ऋण पर 50 प्रतिशत ब्याज उपदान प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस योजना का सुचारू क्रियांवयन सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने 40 करोड़ रुपये के पर्याप्त बजट का प्रावधान किया है। डिजिटल टेक्नालजी एंड गवर्नेंस विभाग (Department of Digital Technology and Governance) द्वारा इसके लिए एक ऑनलाइन आवेदन प्रणाली तैयार की जाएगी, जिसके माध्यम से संपूर्ण ऋण अनुमोदन प्रक्रिया के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

यह पहल छोटे व मध्यम उद्यमियों के लिए वरदान होगी साबित

प्रदेश सरकार की यह पहल राज्य के छोटे, मध्यम उद्यमियों के लिए वरदान साबित होगी। छोटे और मध्यम उद्यमी धन के अभाव के कारण अपने व्यवसाय का विस्तार नहीं कर पाते और व्यावसायिक रूप से उनके लिए तरक्की की राहें बंद हो जाती हैं। प्रदेश सरकार ने उनकी इस समस्या का समाधान करने और समाज के इस वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूत करने के उद्देश्य से बिना सुरक्षा ज़मानत के (संपार्श्विक मुक्त) ऋण की एक महत्त्वाकांक्षी योजना तैयार की है।

ये भी पढ़ें:- CM सुक्‍खू ने आपदा राहत कोष में दे दी अपनी सारी धनराशि, खाते में बचे सिर्फ 17 हजार

एमएमएलडीके योजना छोटे उद्यमों के लिए की गई है तैयार

उन्होंने कहा कि एमएमएलडीके योजना छोटे उद्यमों और कौशल-आधारित श्रमिकों जैसे मोची, दर्जी, बार्बर, मोबाइल रिपेयरिंग विक्रेता, सब्जी व फल विक्रेता और ग्रामीण क्षेत्रों में अपना व्यवसाय संचालित करने वाले छोटे उद्यमियों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से तैयार की गई है। योजना के प्रारम्भिक चरण में 18-55 वर्ष के आयु वर्ग के 75,000 व्यक्तियों को शामिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

राज्य की अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

यह पहल छोटे उद्यमियों के सशक्तिकरण और राज्य की अर्थव्यवस्था को संबल प्रदान करने का मार्ग प्रशस्त करेगी। उन्होंने कहा कि एमएमएलडीके योजना छोटे उद्यमियों को वित्तीय संसाधनों के अभाव के कारण आर्थिक उन्नति में आ रही बाधाओं का समाधान करेगी। इस योजना के क्रियान्वयन से राज्य की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

ये भी पढ़े:- पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी, मैदानों में बारिश; मणिमहेश यात्रा पर प्रशासन ने लगाई रोक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें