Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: हिमाचल में पर्यटन पर सुक्खू सरकार का जोर, 696 करोड़ से 11 नए प्रोजेक्ट होंगे शुरू

हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार 696 करोड़ की लागत से 11 परियोजनाओं को धरातल पर उतारेगी। सरकार इस दौरान पर्यटन पर अत्यधिक जोर दे रही है। इन प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य राज्य में पर्यटक की आमद को बढ़ावा जिनका उद्देश्य राज्य में पर्यटकों की आमद को बढ़ावा देना है। नादौन में वेलनेस सेंटर में निर्माण पर 91.42 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 14 Aug 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए। सौजन्य डीपीआर

राज्य ब्यूरो, जागरण, शिमला। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 696.47 करोड़ रुपये की लागत से 11 परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

पर्यटन विभाग की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि इन सभी 11 परियोजनाओं के लिए निविदाएं आमंत्रित कर ली गई हैं। इन परियोजनाओं का मुख्य उद्देश्य राज्य में पर्यटक की आमद को बढ़ावा जिनका उद्देश्य राज्य में पर्यटकों की आमद को बढ़ावा देना है।

धर्मशाला में 161.91 करोड़ रुपये की लागत से कन्वेंशन सेंटर का निर्माण किया जा रहा है, पालमपुर और नगरोटा बगवां में सौंदर्यकरण कार्य 95.50 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा, नादौन में वेलनेस सेंटर में निर्माण पर 91.42 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे।

इन जगहों पर किया जाएगा निर्माण

हमीरपुर जिले के बाबा बालकनाथ जी दियोटसिद्ध में पर्यटकों की सुविधा के लिए 65.32 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। नादौन में 64 करोड़ रुपये की लागत से राफ्टिंग काम्पलेक्स का विकास, शिमला जिले के बनूटी में 58.37 करोड़ रुपये की लागत से वेलनेस सेंटर का निर्माण, मनाली में 45.25 करोड़ रुपये की लागत से वेलनेस सेंटर, धर्मशाला में 39.51 करोड़ रुपये की लागत से आइस स्केटिंग रिंक एवं रोलर स्केटिंग रिंक का निर्माण किया जाएगा।

कैसल के जीर्णोद्धार के लिए 11.57 करोड़ जारी

शिमला में 34.85 करोड़ रुपये की लागत से आइस स्केटिंग रिंक एवं रोलर स्केटिंग रिंक का विकास, कुल्लू में 27.76 करोड़ रुपये की लागत से वेलनेस सेंटर का विकास तथा कुल्लू जिले में नग्गर कैसल के जीर्णोद्धार पर 11.57 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को परियोजनाओं में तेजी लाने तथा निर्धारित समयावधि में कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि पौंग डैम को अंतरराष्ट्रीय स्तर के ‘बर्डज पैराडाइस’ के रूप में विकसित किया जाएगा तथा यह जल क्रीड़ाओं के दृष्टिगत भी उत्कृष्टता का राष्ट्रीय केंद्र बनेगा।

उन्होंने कहा कि कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तार किया जा रहा है, इससे क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित करने में प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कांगड़ा जिले को राज्य की पर्यटन राजधानी घोषित किया है तथा यहां आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए आवश्यक पर्यटन अधोसंरचना का निर्माण किया जा रहा है।

2024 तक राज्य में 1.13 करोड़ पर्यटक कर चुके भ्रमण

वर्तमान राज्य सरकार के प्रयासों से हिमाचल प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है तथा इस वर्ष जुलाई, 2024 तक राज्य में 1.13 करोड़ पर्यटक भ्रमण के लिए आ चुके हैं।

पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष आरएस बाली, प्रधान सचिव वित्त देवेश कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव राकेश कंवर, निदेशक पर्यटन मानसी सहाय ठाकुर, पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक राजीव कुमार तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- Himachal News: 'झंडा फहराया तो बम से उड़ा देंगे', CM सुक्खू और कांग्रेस विधायक को फोन पर मिली धमकी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर