Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: खुशखबरी! अब हिमाचल घूमना हुआ आसान, सुक्खू सरकार ने स्पेशल रोड टैक्स में दी ये राहत; नोटिफिकेशन जारी

परिवहन विभाग ने बुधवार देर रात इसकी अधिसूचना जारी की है। काफी समय से विशेष पथकर की दरें बढ़ाने का विरोध हो रहा था। पंजाब व हरियाणा के ऑपरेटर ने वाहनों को हिमाचल भेजने से इन्कार कर दिया था। होटल कारोबारियों का कहना था कि दरें बढ़ाने से पर्यटन पर असर पड़ रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 02 Nov 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों पर घटाया गया स्पेशल टैक्स।

जागरण संवाददाता, शिमला। हिमाचल प्रदेश सरकार ने अन्य राज्यों से पर्यटकों को लेकर आने वाले वाहनों पर बढ़ाए गए विशेष पथकर में आधे से ज्यादा कटौती कर दी है। परिवहन विभाग ने बुधवार देर रात इसकी अधिसूचना जारी की है। काफी समय से विशेष पथकर की दरें बढ़ाने का विरोध हो रहा था। पंजाब व हरियाणा के ऑपरेटर ने वाहनों को हिमाचल भेजने से इन्कार कर दिया था।

विशेष पथकर की दरों में संशोधन

ऑपरेटर इस सिलसिले में मुख्यमंत्री सुखिंवदर सिंह, उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री सहित परिवहन विभाग के अधिकारियों से मिले थे। प्रदेश के होटल कारोबारी भी मुख्यमंत्री से मिले थे, इसे कम करने की मांग की थी। होटल कारोबारियों का कहना था कि दरें बढ़ाने से पर्यटन पर असर पड़ रहा है। दो दिन पहले उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में विशेष पथकर की दरों में संशोधन का निर्णय लिया गया था।

ये रहेंगी दरें

अन्य राज्यों से आने वाले कांट्रैक्ट कैरेज और आल इंडिया टूरिस्ट परमिट वाले वाहनों में 13 से 22 सीटर वाहनों को प्रतिदिन 500, तीन दिन के लिए 1000, और एक सप्ताह के लिए 2000 रुपये टैक्स देना होगा। 23 से अधिक सीट वाले वाहन व बसों के लिए प्रतिदिन 1500, तीन दिन के लिए तीन हजार और एक सप्ताह के लिए छह हजार रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़े: Urvashi Rautela Video: उर्वशी रौतेला बनीं विकेट-कीपर, यूजर्स बोले- ''पंत भाई कि थाली में छेद''