Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: फरवरी में आ सकता है सुक्खू सरकार का दूसरा बजट, इन विभागों की योजनाओं पर होगा काम

सुक्खू सरकार का दूसरा बजट फरवरी के दूसरे सप्ताह में आ सकता है। इसका अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री लेंगे लेकिन प्रदेश सरकार के स्तर पर बजट की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शिमला स्थित राज्य सचिवालय में सोमवार को मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने इस संबंध में वित्त योजना और अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग के अधिकारियों के साथ पौने घंटे तक बैठक की।

By Jagran News Edited By: Paras PandeyUpdated: Tue, 09 Jan 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
सुक्खू सरकार का दूसरा बजट फरवरी के दूसरे सप्ताह में आ सकता है।

राज्य ब्यूरो, शिमला। सुक्खू सरकार का दूसरा बजट फरवरी के दूसरे सप्ताह में आ सकता है। इसका अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री लेंगे, लेकिन प्रदेश सरकार के स्तर पर बजट की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शिमला स्थित राज्य सचिवालय में सोमवार को मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने इस संबंध में वित्त, योजना और अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग के अधिकारियों के साथ पौने घंटे तक बैठक की।

इसमें शामिल अधिकारियों से पूछा गया कि यदि फरवरी में बजट पेश करना हो तो संबंधित विभागों की तैयारियां किस स्तर पर हैं।  वित्त विभाग की ओर से अवगत करवाया गया कि 40 प्रतिशत कार्य होने वाला है।

योजना विभाग के अधिकारियों ने बजट का प्रारूप तैयार करने की जानकारी दी। फरवरी में बजट पेश होने की स्थिति में अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग की ओर से आर्थिक सर्वेक्षण भी शीघ्रता से तैयार करना होगा।

अब मुख्य सचिव मुख्यमंत्री को अधिकारियों से मिले फीडबैक से अवगत करवाएंगे, उसके बाद मुख्यमंत्री सुक्खू बजट सत्र के संबंध में निर्णय लेंगे। माना जा रहा है कि बजट फरवरी के दूसरे सप्ताह में शुरू होगा। 

सुक्खू सरकार के पहले बजट सत्र में कुल 18 बैठकें हुई थी। बजट सत्र 14 मार्च से शुरू हुआ था। चुनावी वर्ष होने के कारण जल्दी होगा सत्र इस साल लोकसभा चुनाव होना है।

ऐसे में संभावित है कि बजट सत्र फरवरी के पहले सप्ताह में शुरू होगा और बजट दूसरे सप्ताह में पेश किया जा सकता है। यदि पिछली भाजपा सरकार के समय में वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान कुल 13 बैठकें हुई थी। उस समय सत्र चार फरवरी को शुरू हुआ था और नौ फरवरी को पेश किया गया था। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर