Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: शिमला में पर्यटन कारोबार में तेजी, मौसम खुलते ही लौटने लगे पर्यटक; नवरात्रों से और बढ़ने की उम्मीद

शिमला में बारिश के बाद पर्यटकों की आमद बढ़ी है। सप्ताहांत पर रिज और मालरोड पर भीड़ बढ़ रही है। होटलों में ऑक्यूपेंसी 30 से 35 फीसदी तक पहुंच गई है। पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद है कि नवरात्रों से पर्यटन सीजन में तेजी आएगी। शिमला पुलिस ने पर्यटकों से अपील की है कि शिमला शांतिपूर्ण जगह है बेझिझक आपलोग आइए।

By Rohit Sharma Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 22 Sep 2024 07:22 PM (IST)
Hero Image
Shimla News: शिमला में पर्यटन कारोबार में आई तेजी।

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला में बारिशों का दौर थमने के बाद अब पर्यटकों की चहल पहल बढ़ने लगी है। सप्ताहांत पर सैलानियों की रिज और मालरोड पर भीड़ बढ़ रही है। वहीं होटलों में भी अब ऑक्यूपेंसी सप्ताहांत पर 30 से 35 फीसदी तक पहुंच गई है।

इससे पहले अगस्त और जुलाई महीने में आक्यूपेंसी 10 से 15 प्रतिशत तक ही थी। बारिश का दौर थमने के बाद अब पर्यटन कारोबार फिर से बढ़ने लगा है। पर्यटकों के आने से शहर में पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिलने लगे है। वहीं दूसरी ओर से शिमला पुलिस ने सैलानियों से अपील की है कि शिमला शांतिपूर्ण जगह है।

उन्होंने कहा कि शिमला में मानसून के बाद विंटर सीजन में काफी तादात में पर्यटकों की आमद रहती है। त्योहारों के सीजन में काफी लोग पहाड़ों का रुख करते हैं। लेकिन प्रदेश में अवैध निर्माण व इसको लेकर हिंदू मुस्लिम रंग देती सियासत के कारण हो रहे प्रदर्शनों से शिमला पूरे देश में सुर्खियों में बना हुआ है। लेकिन इस बीच एसपी शिमला ने पर्यटकों से हिमाचल आने का आह्वान किया है।

एसपी संजीव गांधी ने कहा कि शिमला और हिमाचल प्रदेश शांतिपूर्ण प्रदेश है। उम्मीद है कि इस बार विंटर और त्योहारों के सीजन में पहले की अपेक्षा ज्यादा पर्यटक शिमला का रुख करेंगे। पुलिस पर्यटकों की सुविधा के लिए सेवा में तत्पर हैं।

नवरात्रों में तेज हो गया पर्यटन कारोबार

आल हिमाचल टैक्सी यूनियन ज्वाइंट एक्शन कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र ठाकुर का कहना है कि नवरात्रों से शिमला में त्योहारी सीजन शुरू होने से पर्यटन सीजन तेजी पकड़ेगा। नवरात्रों के दौरान शिमला के मंदिरों में दूर दूर से श्रद्धालु शीश नवाने पहुंचते हैं। ऐसे में कारोबारियों को उम्मीद है कि पर्यटन सीजन नवरात्रों में तेज हो सकता है। हालांकि अभी भी वीकेंड पर पिछले दिनों के मुकाबले सैलानियों की संख्या बढ़ी है।