Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: तीन सड़कों पर 23 दिन बाद भी बहाल नहीं हुआ यातायात, लोगों कर रहे परेशानी का सामना

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 23 दिनों के बाद भी तीन सड़कों पर यातायात शुरू नहीं हो पाया है। 14 अगस्त को हुई भारी वर्षा से विक्ट्री टनल से कैथू विकासनगर से एसडीए कॉम्प्लेक्स कसुम्पटी व कनलोग से सीपीआरआई बेम्लोई मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए थे। ये तीनों सड़कें नगर निगम के अधीन हैं। इन सड़कों को दोबारा शुरू करने से पहले इनके किनारे नए सिरे से डंगे लगाने पड़ेंगे।

By Anil ThakurEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 06 Sep 2023 06:40 PM (IST)
Hero Image
शिमला में तीन सड़कों पर 23 दिन बाद भी बहाल नहीं हुआ यातायात (फोटो-जागरण)

शिमला, जागरण संवाददाता। राजधानी शिमला में तीन सड़कों पर यातायात 23 दिनों के बाद भी बहाल नहीं हो पाया है। शिमला में 14 अगस्त को हुई भारी वर्षा से विक्ट्री टनल से कैथू (Victory Tunnel to Kathu), विकासनगर से एसडीए कॉम्प्लेक्स कसुम्पटी (Vikasnagar to SDA Complex Kasumpti) व कनलोग से सीपीआरआई बेम्लोई (Kanlog to CPRI Bemloi) मार्ग क्षतिग्रस्त (Road Damaged) हो गए थे। इन सड़कों पर यातायात बहाल नहीं हुआ है। ये तीनों सड़कें नगर निगम के अधीन हैं। इन सड़कों के किनारे नए सिरे से डंगे लगाने पड़ेंगे। इसके बाद ही इन सड़कों पर यातायात बहाल होगा।

सड़कें शुरू न होने से लोगों को हो रहीं परेशानियां

सड़कें बहाल न होने के कारण लोगों को दिक्कतें पेश आ रही हैं। खासकर स्कूली बच्चों व क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों को सड़कें टूटी होने के कारण पैदल चलना पड़ रहा है। इन रूट पर एचआरटीसी की टैक्सी सेवा भी ठप है। जहां पर टैक्सी सेवा शुरू की गई है, वह काफी लंबा रूट है। पुलिस लाइन कैथू के पास सड़क धंस गई है। अभी स्कूल की टैक्सियों व गाड़ियों को विधानसभा से अनाडेल होते हुए कैथू तक लाया जा रहा है। यह काफी लंबा रूट है जिसका अतिरिक्त किराया देना पड़ रहा है।

विकासनगर से एसडीए कॉम्प्लेक्स कसुम्पटी विकासनगर से एसडीए कॉप्लेक्स वाला मार्ग बंद है। कसुम्पटी में सबसे ज्यादा सरकारी कार्यालय हैं। यह सड़क बंद होने के कारण लोगों को छोटा शिमला या फिर पंथाघाटी की तरफ से घूमकर आना पड़ता है। सरकारी कार्यालयों के वाहनों को भी इसी रूट से आना-जाना पड़ रहा है। कनलोग से सीपीआरआई बेम्लोईकनलोग से सीपीआरआई बैम्लोई सड़क धंस गई है। यह सबसे व्यस्त सड़क है।

खलीणी टॉलैंड या आइएसबीटी वाले मार्ग से जा रहे लोग

सड़क बंद होने के कारण लोगों को खलीणी टॉलैंड होकर आना-जाना पड़ रहा या फिर आईएसबीटी वाले मार्ग से जाना पड़ रहा है। शिमला शहर में वर्षा व भूस्खलन से काफी ज्यादा नुकसान हुआ है। रास्तों को बहाल कर दिया है। लेकिन तीन सड़कों पर यातायात बंद है जिन्हें दुरुस्त करने का काम भी शुरू हो चुका है। शिमला नगर निगम के महापौर सुरेंद्र चौहान ने बताया कि कनलोग बैम्लोई मार्ग को रविवार को सुचारू कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Shimla News: बसों की आवाजाही बनी IIAS भवन के लिए मुसीबत, भूस्खलन के डर से लिखा प्रशासन को पत्र