Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: महिलाओं को कब से मिलेंगे हर महीने 1500 रुपये? CM सुक्खू बोले शुरू हो गई योजना, PM मोदी पर किया पलटवार

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पलटवार करते हुए कहा कि वह हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव में हिमाचल प्रदेश की बात करते रहे लेकिप्राकृतिक आपदा में एक पैसा भी नहीं दिया। उन्होंने बुधवार को हरियाणा के पंचकूला में कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रमोहन बिश्नोई के पक्ष में बरवाला बस स्टैंड पर सभा को संबोधित किया।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 03:22 PM (IST)
Hero Image
महिलाओं को कब से मिलेंगे हर महीने 1500 रुपये? CM सुक्खू बोले शुरू हो गई योजना।

राज्य ब्यूरो, शिमला। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर पलटवार करते हुए कहा कि वह हरियाणा व जम्मू-कश्मीर के चुनाव में हिमाचल प्रदेश की बात करते रहे, लेकिन प्राकृतिक आपदा में फूटी कौड़ी तक नहीं दी। उन्हें चुनाव में ही हिमाचल की याद आती है, बीते वर्ष प्रदेश में आई भयंकर आपदा में केंद्र ने कुछ नहीं दिया।

आत्मनिर्भर बनने जा रहे हिमाचल के बारे में भाजपा नेता सच छिपाकर गलत तथ्य पेश कर रहे हैं। उन्होंने बुधवार को हरियाणा के पंचकूला में कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रमोहन बिश्नोई के पक्ष में बरवाला बस स्टैंड पर सभा को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 20 माह पहले हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनी। इस छोटे से कार्यकाल में हमने 10 में से पांच गारंटियां पूरी कर दी हैं।

पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया

इस दौरान उन्होंने पार्टी के घोषणा पत्र का जिक्र कर कहा कि हमारे वादे भाजपा की तरह जुमले नहीं हैं, बल्कि पत्थर की लकीर हैं। 1.36 लाख कर्मचारियों-अधिकारियों को पहली कैबिनेट में पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया। महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह इंदिरा गांधी सुख सम्मान निधि प्रदान करने की योजना शुरू हो चुकी है।

राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल बना रहे

हर विधानसभा में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल बना रहे हैं। पहली कक्षा से अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू की है। रोजगार के लिए 680 करोड़ रुपये की राजीव गांधी स्टार्ट अप योजना शुरू की है।

दूध और प्राकृतिक खेती से उत्पन्न गेहूं व मक्का पर एमएसपी देने वाला हिमाचल प्रदेश पहला राज्य है। गेहूं को 40 रुपये व मक्का को 30 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से सरकार खरीदेगी।

यह भी पढ़ें- Himachal News: पहचान छिपाकर फास्ट फूड बेच रहे आलिम की दुकान बंद, कड़ाही में थूकने का आरोप, हिंदू नाम से दर्जी का काम

2032 में देश का सबसे समृद्ध होगा हिमाचल

सुक्खू ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार ने अंतिम छह माह में 5000 करोड़ रुपये की रेवड़ियां बांटी, बावजूद इसके जनता ने भाजपा को सत्ता बाहर का रास्ता दिखाया। कांग्रेस सरकार ने आपदा में अपने संसाधनों से 4500 करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज दिया। 2027 में हिमाचल आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और 2032 में देश का सबसे समृद्ध राज्य होगा।

चंद्रमोहन बिश्नोई हरियाणा सरकार में बनेंगे मंत्री

सुक्खू ने कहा कि पंचकूला से कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रमोहन बिश्नोई जीत दर्जकर हरियाणा सरकार में मंत्री बनेंगे। इनके मन में गरीब के लिए दर्द और किसान के लिए सम्मान है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा व कांग्रेस पार्टी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल होगी।

महिलाओं को 2000 रुपये प्रतिमाह और किसानों की कर्ज माफी सहित अनेक गारंटी दी हैं, जिन्हें कांग्रेस सरकार बनाने पर पूरा किया जाएगा। इस मौके पर पंचकूला विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रमोहन बिश्नोई, सीपीएस राम कुमार, विधायक सुरेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- रंग-बिरंगी लाइट और फूलों से सजा मां चिंतपूर्णी का दरबार, पास से होंगे दर्शन, विदेशों से भी पहुंचते हैं श्रद्धालु

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें