Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचलवासियों को राहत पैकेज के लिए करना पड़ेगा इंतजार, राशि में हो सकता है इजाफा; केंद्र के पास जाएगी सरकार

Sukhu Governments Special Relief Package हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रभावितों के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार का विशेष राहत पैकेज 26 सितंबर को नहीं आएगा। पैकेज को अंतिम रूप दिया जा रहा है और इसमें कई बदलाव भी किए जा सकते हैं। पैकेज के तहत मकाने बनाने के लिए अभी प्रदान की जा रही एक लाख रुपये की राशि को बढ़ाया जा रहा है।

By Yadvinder SharmaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 09:20 AM (IST)
Hero Image
हिमाचलवासियों को राहत पैकेज के लिए करना पड़ेगा इंतजार (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, शिमला Special Relief Package of Himachal: हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रभावितों के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार का विशेष राहत पैकेज 26 सितंबर को नहीं आएगा। इसमें एक दो दिन और लग सकते हैं। इस विशेष राहत पैकेज को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पै

मानसून प्रभावित लोगों को मिलेगा राहत पैकेज

केंद्र सरकार से मदद आए चाहे न आए प्रदेश सरकार इस राहत पैकेज को ला रही है। इस संबंध में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू घोषणा कर चुके हैं। विशेष राहत पैकेज में पूरी मानसून के दौरान प्रभावितों को शामिल किया जा रहा है। जबकि अभी तक जो राहत प्रदान की जा रही है वह 15 सितंबर तक प्रभावितों को सरकार द्वारा संशोधित आधार पर दी जा रही है।

मकान बनाने की राशि में हो सकता है इजाफा

विशेष राहत पैकेज के तहत मकाने बनाने के लिए अभी प्रदान की जा रही एक लाख रुपये की राशि को बढ़ाया जा रहा है। इसे कितना बढ़ाना है ये निर्णय अंतिम नहीं हुआ है। इसके अलावा जिन की जमीन खस्ताहाल हो गई है उन्हें किस आधार पर जमीन प्रदान की जाएगी और जिनकी जमीन खेती और बागवानी के लायक नहीं रही है, उन्हें किस तरह से तबादला किया जाएगा इसे लेकर चर्चा चल रही है। जबकि पैकेज के प्रभावित के लिए बाकी मापदंड और प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया गया है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में पल-पल बदलेगा मौसम का मिजाज, दिन में चमकेगा सूरज तो रात में होगा ठंड का अहसास; पर्यटन में होगा इजाफा

आपदा प्रभावितों को जमीनें देने के लिए केंद्र के पास जाएगी सरकार

आपदा प्रभावितों को जमीनें प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार केंद्र के पास जाएगी। इसका सबसे बड़ा कारण है कि जो भी जमीन खाली है वह वन भूमि है। ऐसे में केंद्र से इसमें रियायत मांगी जाएगी और प्रभावितों को राहत प्रदान हो सके इसके लिए लिखा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Himachal News: हिमाचल में करीब तीन माह बाद भी नहीं सुधरे हालात, भारी बारिश के कारण बंद पड़ी हैं 24 सड़कें