Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: उड़ते पंजाब के बाद नशा तस्करों ने उजाड़ दिए हिमाचल के कई घर, अब तक 4527 आरोपी गिरफ्तार

पंजाब के बाद अब हिमाचल में मादक पदार्थों की तस्करी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लेकिन मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयास पूरी तरह सफल नहीं हो रहे हैं। इस गोरखधंधे में युवतियों और नाबालिगों को माफिया तस्करी के लिए इस्तेमाल कर रहा है। एक वर्ष दस माह के दौरान कुल 4527 आरोपितों को गिरफ्तारी किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Tue, 22 Aug 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
Himachal News: उड़ते पंजाब के बाद नशा तस्करों ने उजाड़ दिए हिमाचल के कई घर, अब तक 4527 आरोपी गिरफ्तार

शिमला, यादवेन्द्र शर्मा। उड़ते पंजाब के बाद चिटटे के तस्करों ने उड्ता हिमाचल बना दिया है। यही कारण है कि प्रदेश में मादक पदार्थों के मामले में सबसे अधिक मामले चिट्टे के दर्ज किए जा रहे हैं। यह अलग बात है कि पुलिस द्वारा अन्य राज्यों के साथ मिलकर मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं जिसमें गिने-चुने मामलों में ही माफिया हाथ लग रहे हैं। इसकी अपेक्षा जिन युवाओं को चिट़्टे का आदि बना दिया है वे युवा लग रहे हैं।

कुल 4527 आरोपितों को गिरफ्तार

इस गोरखधंधे में युवतियों और नाबालिगों को माफिया तस्करी के लिए इस्तेमाल कर रहा है। मादक पदार्थों के कुल मामलों में एक वर्ष दस माह के दौरान कुल 4527 आरोपितों को गिरफ्तारी किया गया। इनमें से केवल 19 प्रतिशत यानी 932 गैर हिमाचली हैं और बाकी सारी हिमाचली हैं। मादक पदार्थों को लेकर कुछ माफिया भी पुलिस के हाथ लगे हैं।

तस्करों की संपत्तियां जब्त

इसी का परिणाम है कि करीब नौ करोड़ की ऐसे अवैध तस्करों की संपत्तियों को जब्त करने के लिए ईडी को लिखा गया है। इस दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। मादक पदार्थें की तस्करी में हिरासत में लिए गए गैर हिमाचलियों में पंजाब से सबसे अधिक हैं। चिट्टे व मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए पुलिस ने विशेष अभियान चलाया हुआ है।

हिमाचल में चिट्टे और अन्य मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए अन्य राज्यों से भी संपर्क साध ऐसे मामलों के मुख्य आरोपितों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि इतने तादाद में आरोपित पकड़े गए हैं। संजय कुंडू, प्रदेश पुलिस महानिदेशक

मात्र सात माह में दस किलो ग्राम चिट्टा पकड़ा प्रदेश में इस वर्ष बीते सात माह के दौरान पुलिस ने मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। इसी का परिणाम है कि दस किलो से ज्यादा चिट्टा बरामद किया गया है।