Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: अपराध से निपटने में और दक्ष हुई प्रदेश की पुलिस, CCTNS की रैंकिंग में देशभर में दूसरे स्‍थान पर हिमाचल

Himachal Pradesh News हिमाचल प्रदेश की पुलिस अपराध निपटाने में और दक्ष साबित हो रही है। CCTNS की रैंकिंग में देशभर में हिमाचल प्रदेश दूसरे स्‍थान पर है। हिमाचल की अनुपालन दर 90.53 प्रतिशत दर्ज की गई है। वहीं पहाड़ी राज्यों में पहले पांच स्थानों के लिए जारी की रैंकिंग में हिमाचल 99.82 के साथ पहले उत्तराखंड 96.85 अंकों के साथ दूसरे और मिजोरम तीसरे स्थान पर है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 08:54 AM (IST)
Hero Image
अपराध से निपटने में और दक्ष हुई प्रदेश की पुलिस

राज्य ब्यूरो, शिमला। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की ओर से जारी नवीनतम अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और प्रणाली (सीसीटीएनएस) की प्रगति रैंकिंग में हिमाचल प्रदेश ने देशभर में दूसरा, जबकि पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया है। हरियाणा 99.84 अंकों के साथ पहले और हिमाचल 99.82 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

ये रही रैंकिंग

वहीं पहाड़ी राज्यों में पहले पांच स्थानों के लिए जारी की रैंकिंग में हिमाचल 99.82 के साथ पहले, उत्तराखंड 96.85 अंकों के साथ दूसरे और मिजोरम तीसरे स्थान पर है। गृह मंत्रालय ने सीसीटीएनएस, इंटर-आपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आइसीजेएस) और यौन अपराधों के लिए जांच ट्रैकिंग सिस्टम (आइटीएसएसओ) की निगरानी की।

यह भी पढ़ें: HPPSC HPAS Recruitment 2023: प्रिलिम्स का रिजल्ट आउट, अभ्यर्थी ऐसे चेक करें परिणाम; मेन्स के लिए कस लें कमर

सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के सीसीटीएनएस परियोजना कार्यान्वयन प्रदर्शन की निगरानी करने के केंद्र सरकार, गृह मंत्रालय ने राज्यवार प्रदर्शन रैंकिंग तय करने के लिए प्रगति में पूर्व-निर्धारित पैरामीटर निर्धारित किए हैं। इसके आधार पर रैंकिंग जारी की गई है।

आइटीएसएसओ के माध्‍यम से की जा रही जांच की निगरानी

भारतीय दंड संहिता की धारा 376 और पोक्सो अधिनियम के तहत दर्ज महिलाओं और बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों के मामलों की जांच की निगरानी ऑनलाइन मॉड्यूल यानी यौन अपराधों के लिए जांच ट्रैकिंग सिस्टम (आइटीएसएसओ) के माध्यम से की जा रही है। राज्य पुलिस को ऐसे मामलों की जांच 60 दिन के भीतर पूरी करनी होती है। हिमाचल की अनुपालन दर 90.53 प्रतिशत दर्ज की गई है, जो देश में पांचवें स्थान पर है।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 8 अधिकारी की लगी चुनावी में ड्यूटी, इनकी जगह 7 IAS और 2 HS अफसर का बढ़ा अतिरिक्त कार्यभार