Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Political Crisis: 'मेरे पास 80 फीसदी विधायकों का समर्थन...', कांग्रेस में कलह के बीच बोले CM सुक्‍खू

Himachal Political Crisis हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्‍खू ने कांग्रेस में कलह के बीच दावा किया है। उन्‍होंने कहा कि मेरे पास 80 फीसदी विधायकों का समर्थन है। मुख्‍यमंत्री सुक्‍खू ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि हाल के राज्यसभा चुनावों के दौरान खरीद-फरोख्त और क्रॉस-वोटिंग की साजिश भाजपा द्वारा शुरू की गई थी। भाजपा का काम दूसरों पर आरोप लगाना है।

By Agency Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 02 Mar 2024 05:20 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस में कलह के बीच बोले CM सुक्‍खू (फाइल फोटो)

एएनआई, शिमला। Himachal Political Crisis: हिमाचल प्रदेश में आए राजनीतिक संकट से सुक्‍खू सरकार में खलबली मच गई थी। अब इसी बीच मुख्‍यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्‍खू ने कहा कि उन्‍हें अभी भी 80 फीसदी विधायकों का समर्थन है।

मुख्‍यमंत्री ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि हाल के राज्यसभा चुनावों के दौरान खरीद-फरोख्त और क्रॉस-वोटिंग की साजिश भाजपा द्वारा शुरू की गई थी। सुक्‍खू ने आगे बताया कि भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के दौरान खरीद-फरोख्त की और क्रॉस वोटिंग कराई। आरोप लगाना विपक्ष का काम है और वे यही करेंगे।

सुक्‍खू ने विक्रमादित्‍य सिंह के बारे में की टिप्‍पणी

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री के रूप में कार्यरत विक्रमादित्य सिंह की दिल्ली यात्रा के बारे में सुक्‍खू ने कहा, 'दिल्‍ली में वह क्यों नहीं हो सकते? आज वह कुछ निजी काम के लिए राजस्थान में हैं।' विक्रमादित्य सिंह के कांग्रेस से अलग होकर दूसरी पार्टी बनाने की अटकलों के बारे में हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मुझे ऐसी कोई जानकारी नहीं है।

प्रतिभा सिंह ने की थी बीजेपी की तारीफ

बता दें छह बार के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने बुधवार को राज्य में मंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया था। हालांकि बाद में उन्‍होंने अपना इस्तीफा वापस ले लिया, जिससे कांग्रेस के शीर्ष नेता अटकलें लगाते रहे। शुक्रवार को हिमाचल कांग्रेस प्रमुख विक्रमादित्य सिंह की मां प्रतिभा सिंह ने बीजेपी की तारीफ भी की। उन्‍होंने कहा कि बीजेपी काम कांग्रेस से बेहतर है।

यह भी पढ़ें: Himachal Politics: सीएम सुक्खू की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक शुरू, नए फैसलों पर लग सकती है मुहर

प्रतिभा ने कहा कि कांग्रेस में बहुत सी चीजें की जानी बाकी हैं। एक सांसद के रूप में, मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करती हूं और स्थानीय लोगों से बातचीत करने और उनकी समस्याओं को हल करने का प्रयास करती हूं। यह सच है कि भाजपा का कामकाज हमसे बेहतर है। प्रतिभा सिंह की इस टिप्पणी के बारे में सुक्खू ने कहा कि मुझे 80 फीसदी विधायकों का समर्थन है और वह इसके बारे में जानती हैं।

लॉटरी से परिणाम तय होने के बाद महाजन की हुई थी जीत

मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान में कुछ अलग ही देखने को मिला। भाजपा के पास सिर्फ 25 विधायक हैं। वह नौ अतिरिक्त वोट हासिल करने में सफल रही। वोट 34-34 की बराबरी पर समाप्त हुआ। इसमें तीन निर्दलीय और छह कांग्रेस विधायकों ने भाजपा के लिए क्रॉस वोटिंग की। इसके उम्मीदवार हर्ष थे। लॉटरी से परिणाम तय होने के बाद महाजन की जीत हुई।

बीजेपी नेताओं ने लगाया आरोप

कांग्रेस के छह विधायकों- सुधीर शर्मा, राजिंदर राणा, दविंदर के भुट्टो, रवि ठाकुर, चैतन्य शर्मा और इंदर दत्त लखनपाल ने हाल ही में हुए राज्यसभा चुनावों के दौरान क्रॉस वोटिंग की। बीजेपी नेताओं का दावा है कि कांग्रेस विधानसभा में बहुमत खो चुकी है।

यह भी पढ़ें: Himachal Political Crisis: विक्रमादित्य सिंह ने बदला फेसबुक प्रोफाइल, मंत्री की जगह लिखा 'हिमाचल का सेवक'

इस बीच हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने 15 भाजपा विधायकों को विधानसभा से निलंबित कर दिया और छह कांग्रेस विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया। मुख्यमंत्री सुक्खू ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि उनकी सरकार पांच साल तक चलेगी। साथ ही उन्होंने राज्य में सत्ता में आने के बाद से जयराम ठाकुर पर 'ऑपरेशन लोटस' चलाने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर