Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Assembly Election 2022: छंटनी में 45 उम्मीदवारों के नामांकन रद, 29 तक वापस ले सकते हैं नाम

Himachal Pradesh Assembly Election 2022 हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वीरवार को नामांकन पत्रों की छंटनी की गई। इस दौरान विभिन्न कमियों के कारण 45 उम्मीदवारों के नामांकन रद किए गए हैं। प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए 561 नामांकन हुए थे।

By Jagran NewsEdited By: Virender KumarUpdated: Thu, 27 Oct 2022 10:34 PM (IST)
Hero Image
Himachal Assembly Election 2022: छंटनी में 45 उम्मीदवारों के नामांकन रद।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Pradesh Assembly Election 2022, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वीरवार को नामांकन पत्रों की छंटनी की गई। इस दौरान विभिन्न कमियों के कारण 45 उम्मीदवारों के नामांकन रद किए गए हैं। कांगड़ा जिला के नगरोटा में एक उम्मीदवार के नामांकन पर शुक्रवार को सुनवाई के बाद निर्णय होगा। प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए 561 नामांकन हुए थे। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है। टिकट न मिलने के कारण असंतुष्ट नेताओं को मनाने में भाजपा व कांग्रेस जुटी हुई हैं। निर्दलीय नामांकन दाखिल करने वालों को नामांकन वापस लेने के लिए मनाया जा रहा है ताकि पार्टी के प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित की जा सके।

ठियोग से दो तथा शिमला ग्रामीण से एक नामांकन रद

जिला शिमला के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन करने वाले 61 उम्मीदवारों में से तीन के नामांकन पत्र रद हुए हैं। नामांकन पत्रों की जांच के दौरान विधानसभा क्षेत्र ठियोग से दो उम्मीदवारों दुनी चंद और करुणा तथा शिमला ग्रामीण से एक उम्मीदवार सोहन लाल के नामांकन पत्र जांच के बाद रद पाए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आदित्य नेगी ने बताया कि ठियोग क्षेत्र में अब नौ और शिमला ग्रामीण में छह उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। आदित्य नेगी ने बताया कि चौपाल, कसुम्पटी, शिमला शहरी, जुब्बल-कोटखाई, रामपुर तथा रोहड़ू में सभी नामांकन पत्र जांच में सही पाए गए। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार 29 अक्टूबर दोपहर तीन बजे तक नाम वापस ले सकते हैं।

भाजपा 30 को विजय संकल्प अभियान के साथ करेगी चुनावी शंखनाद : कश्यप

विधानसभा चुनाव में रिवाज बदलने के लिए प्रदेश भाजपा 30 अक्टूबर को विजय संकल्प अभियान के साथ चुनावी शंखनाद करेगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने वीरवार को शिमला में पत्रकारों से कहा कि 32 स्टार प्रचारक प्रदेश के विभिन्न जिला व विधानसभा क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का कार्यकाल ऐतिहासिक रहा है और हम जनता के समक्ष चुनावी रिपोर्ट कार्ड लेकर उपस्थित होंगे। कश्यप ने कहा कि ड़बल इंजन सरकार ने अभूतपूर्व कार्य किए हैं, जिसमें एम्स, बल्क ड्रग पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क, अटल टनल व रेणुका बांध आदि प्रमुख हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस का हिमाचल में चलना अभूतपूर्व उपलब्धि है। यह प्रधानमंत्री मोदी का हिमाचल के लिए विशेष लगाव है। जेपी नड्डा, भूपेंद्र यादव, अनुराग ठाकुर, मनोहर लाल, पुष्कर धामी, मंगल पांडे, तेजस्वी सूर्या सहित कई नेता हिमाचल में रैलियां करेंगे। उन्होंने बताया कि रिवाज बदलने की प्रथा चार राज्यों से शुरू हो चुकी है और अब हिमाचल में भी रिवाज बदलने वाला है। भाजपा अपने कार्यों, भ्रष्टाचार मुक्त शासन व ईमानदार नेतृत्व के दम पर दोबारा सत्ता में आएगी।

यह भी पढ़ें : Maheshwar Singh: जेपी नड्डा से बोले महेश्वर सिंह- कार्यकर्ताओं की मानूंगा बात, जो कहेंगे वही करूंगा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर