Move to Jagran APP

खुशखबरी! 19 लाख राशन कार्ड धारकों को बहुत बड़ी राहत, सस्ते भाव में मिलेगा सरसों का तेल

हिमाचल प्रदेश सरकार ने महंगाई से जूझ रहे लाखों राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत दी है। अब जरूरत के हिसाब से डिपो में सस्ते भाव सरसों तेल उठा सकते हैं। बाजार में सरसों का तेल 145 रुपये से लेकर 172 रुपये प्रति लीटर चल रहा है जबकि डिपो में 123 रुपये और आयकरदाता को 129 रुपये प्रति लीटर दिया जा रहा है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Fri, 11 Oct 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
19 लाख राशनकार्ड धारक जरुरत के आधार पर उठा सकेंगे एक साथ सरसों तेल (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल में महंगाई की मार झेल रहे लाखों राशन कार्ड धारकों के लिए प्रदेश सरकार ने बहुत बड़ी राहत प्रदान की है। अब जरूरत के हिसाब से डिपो में सस्ते भाव सरसों तेल उठा सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता अपने नजदीकी उचित मूल्य की दुकानों में जाकर घर में जरूरत के मुताबिक सस्ते रेट पर सरसों तेल खरीद सकते हैं।

विवाह और अन्य समारोह के लिए नहीं रखी गई है कोई लिमिट

विशेष रूप से विवाह व अन्य समारोह में अपनी जरूरत के तहत इसके लिए कोई लिमिट नहीं रखी है। हालांकि डिपो में तेल उपलब्ध है तो दिया जाएगा। इसके अलावा ज्यादा तेल की मांग के लिए पहले बताना होगा जिसके तहत डिपो धारक उपलब्ध करवा देगा। हालांकि ये स्प्ष्ट निर्देश हैं कि ये केवल अपने उपयोग और जरूरत के लिए दिया जाएगा। सरसों तेल बेचने के लिए नहीं होगा और इस संबंध सख्त कार्रवाई होगी।

त्योहार के सीजन में ये बड़ी राहत

प्रदेश में त्योहारी सीजन चल रहा है। वैसे भी इसी महीने तीन प्रमुख पर्व दशहरा, करवा चौथ और दिवाली मनाई जानी है। इसे लिए भी प्रदेश के 19,65,589 राशन कार्ड धारकों के लिए ये बड़ी राहत है। बाजार में सरसों का तेल 145 रुपये से लेकर 172 रुपये प्रति लीटर चल रहा है। जबकि जरूरत के आधार पर तेल लेने के लिए जो दाम होगी जैसे अभी 123 रुपये और आयकरदाता को 129 रुपये दिया जा रहा है। वही दाम लगेगा।

सरकार से डिपों में जरूरत के हिसाब से तेल उपलब्ध कराने के निर्देश प्राप्त हुए है। इस संबंध में प्रदेश के करीब पांच हजार डिपो को ये आदेश दे दिए गए हैं।

-राम कुमार गौतम, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक

यह भी पढ़ें- Himachal News: 7 दिनों के अंदर हटाना होगा मंडी मस्जिद का अवैध निर्माण, नगर निगम करेगा कार्रवाई, क्या बोले हिंदू संगठन

एक राशन कार्ड पर मिलता था सिर्फ दो लीटर तेल

अभी तक एक राशन कार्ड पर हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार अधिकतम दो लीटर सरसों तेल दे रही है। इसमें एपीएल और बीपीएल उपभोक्ताओं को 123 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से सरसों का तेल दिया जा रहा है।

वहीं टैक्स पेयर कार्ड धारकों को यही तेल 129 रुपए प्रति लीटर उपलब्ध हो रहा है। लेकिन अब सरकार ने एक राशन कार्ड पर केवल दो तेल देने की आदेशों में राहत दी है। अब उपभोक्ता डिपो में जाकर जरूरत के मुताबिक सरसों तेल खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में अब पानी भी महंगा, सुक्खू सरकार ने वित्तीय संकट के बीच पेयजल और नए कनेक्शन का बढ़ाया रेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें