Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: मिड डे मील वर्करों की नौकरी बचाएगी हिमाचल सरकार, शिक्षा प्रणाली में लाएगी क्रांतिकारी बदलाव

हिमाचल प्रदेश सरकार ने पांच या उससे कम छात्र संख्या वाले स्कूलों के विलय के बाद सरप्लस हुए मिड डे मील वर्करों की नौकरी बचाने का फैसला किया है। सरकार इन्हें साथ लगते स्कूलों में समायोजित करेगी। इसके अलावा सरकार राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् और जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों का पुनर्गठन करने जा रही है ताकि विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके।

By Anil Thakur Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 17 Sep 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
मिड-डे मिल के कर्मचरियों की नौकरी बचाएगी सुक्खू सरकार

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Pradesh News: पांच व इससे कम छात्र संख्या वाले स्कूलों के विलय के बाद सरप्लस हुए मिड डे मील वर्करों की नौकरी नहीं जाएगी। सरकार इन्हें साथ लगते स्कूलों में समायोजित करेगी।

मंगलवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आयोजित शिक्षा विभाग की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न पहलों के माध्यम से वर्तमान शिक्षा प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव ला रही है और शिक्षण संस्थानों में गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से सरकारी स्कूलों का विलय किया जा रहा है।

खेलों के लिए सुक्खू सरकार के प्रयास

उन्होंने कहा कि सरकार राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् और जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों का पुनर्गठन करने जा रही है। इसका उद्देश्य प्रदेश के विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 6 से 14 वर्ष आयु वर्ग के विद्यार्थी अंडर 14 टूर्नामेंट्स में भाग ले सकते हैं। इन टूर्नामेंट में 6 से 11 आयु वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अलग खेल प्रतियोगिताओं आयोजित की जाएगी।

 खिलाड़ियों की बढ़ेगी डाइट मनी

प्रदेश में खेल गतिविधियों और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों की डाइट मनी को बढाया है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में 300 रुपये और खंड स्तरीय प्रतियोगिताओं में 240 रुपये दिए जाते हैं। प्रदेश के बाहर प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की डाइट मनी को बढ़ाकर 500 रुपये किया गया है।

इसके अतिरिक्त खिलाड़ियों को सुविधा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य के बाहर आयोजित होने वाले आयोजनों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की यात्रा सुविधा में भी वृद्धि की गई है। बैठक में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, शिक्षा सचिव राकेश कंवर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर