Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sanjauli Mosque Row: शिमला और मंडी के बाद पूरे हिमाचल में बवाल, हिंदू संगठनों ने उठाई नई मस्जिदों की जांच की मांग

हिमाचल प्रदेश में मस्जिदों को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। शिमला के बाद अब मंडी कांगड़ा पालमपुर शिमला के सुन्नी बिलासपुर के घुमारवीं मंडी के जोगेंद्रनगर और कुल्लू के अखाड़ा बाजार में मस्जिदों के बाहर प्रदर्शन हुए हैं। हिंदू संगठन मांग कर रहे हैं कि नई बनी मस्जिदों की जांच की जाए बढ़ती मुस्लिम जनसंख्या का सत्यापन किया जाए और मस्जिदों में बने अवैध ढांचे जल्द गिराए जाएं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 14 Sep 2024 10:10 PM (IST)
Hero Image
Himachal Pradesh Mosque Controversy: हिमाचल प्रदेश में हिंदू संगठनों द्वारा जबरदस्त प्रदर्शन

जागरण टीम, शिमला। Himachal Pradesh Mosque Controversy:  हिमाचल की राजधानी शिमला के बाद अब प्रदेशभर में मस्जिद (Sanjauli Mosque Row) मामले में हिंदू संगठनों में उबाल है। शुक्रवार को मंडी के जेल रोड स्थित मस्जिद में अवैध निर्माण के मामले में लोगों ने प्रदर्शन किया।

शनिवार को कांगड़ा के पालमपुर, शिमला के सुन्नी, बिलासपुर के घुमारवीं, मंडी के जोगेंद्रनगर व कुल्लू के अखाड़ा बाजार में मस्जिद के बाहर प्रदर्शन हुआ। हिंदू संगठन मांग कर रहे हैं कि जो नई बनी मस्जिदों की जांच की जाए। बढ़ती मुस्लिम जनसंख्या का सत्यापन किया जाए और मस्जिदों में बने अवैध ढांचे जल्द गिराए जाएं।

जामा मस्जिद के अवैध मामले में तगड़ा विरोध प्रदर्शन

कुल्लू के अखाड़ा बाजार में जामा मस्जिद के अवैध निर्माण मामले को लेकर विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ताओं ने रामशिला से लेकर ढालपुर चौक तक जमकर प्रदर्शन किया। मस्जिद से 10 मीटर की दूरी लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया।

इसके बाद एसडीएम विकास शुक्ला के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा। हिंदू जागरण मंच के अध्यक्ष क्षितिज सूद व महंत रामशरण दास ने कहा कि अखाड़ा बाजार की श्रीराम गली में बनी मस्जिद पूर्णत: अवैध है। आरोप है कि यह मस्जिद खादी ग्रामोद्योग की भूमि पर बनी है।

अवैध है तो की जाएगी कार्रवाई: एसडीएम

इसे शीघ्र अति शीघ्र ध्वस्त किया जाए। एसडीएम ने कहा कि अगर यह अवैध है तो कार्रवाई की जाएगी। कांगड़ा जिले के पालमपुर में भी हिंदू संगठनों ने प्रदर्शन किया। यहां मस्जिद के इमाम की एक दुकान के ढांचे को तोड़ने का प्रयास किया गया। इस दौरान लोगों की पुलिस के साथ नोकझोंक भी हुई।

आरोप है कि पालमपुर में कुछ वर्षों से मुस्लिमों की संख्या बढ़ी है। प्रदर्शनकारियों ने रैली निकाली। इस दौरान कुछ दुकानों में तोड़फोड़ की गई। बिलासपुर जिले के घुमारवी में मस्जिद के अवैध निर्माण के खिलाफ भी लोग आक्रोशित हैं। यहां लोगों के विरोध के कारण शुक्रवार को अवैध निर्माण का कुछ हिस्सा गिराया भी गया है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में मस्जिदों पर बवाल! पहले शिमला फिर मंडी और अब बिलासपुर में अवैध निर्माण पर विवाद शुरू

हिंदू संगठनों ने प्रशासन को पांच दिन में पूरा अवैध निर्माण हटाने की चेतावनी दी है। पुलिस ने क्षेत्र में जवान तैनात किए थे। डीआइजी मंडी सौम्या सांबशिवन भी मौके पर डटी रहीं। घुमारवीं में मस्जिद की दूसरी मंजिल के निर्माण कार्य के लिए नगर परिषद प्रशासन से मंजूरी नहीं ली गई है।

मंडी की मस्जिद से अवैध निर्माण नहीं हटाया तो हम गिराएंगे

हिंदू जागरण मंच मंडी की जेल रोड स्थित मस्जिद के अवैध निर्माण के गिरने तक रोज हनुमान चालीसा का पाठ करेगा। शहर के विभिन्न मंदिरों में मंच के कार्यकर्ता 30 दिन तक पाठ के साथ कीर्तन करेंगे।

आयुक्त कोर्ट की ओर से दी गई समयावधि तक मस्जिद के अवैध निर्माण को मुस्लिम पक्ष ने स्वयं नहीं हटाया तो हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ता विभिन्न संगठनों को साथ लेकर इसे गिराएंगे।

बता दें कि नगर निगम आयुक्त मंडी के न्यायालय ने शुक्रवार को अवैध निर्माण को 30 दिन के अंदर गिराने का निर्णय सुनाया है। यहां दो मंजिलें बिना अनुमति से बनाई गई हैं।

कुल्लू, हमीरपुर, चंबा में बंद का व्यापक असर 

विश्व हिंदू परिषद के हिमाचल बंद का असर तीन जिलों कुल्लू, हमीरपुर व चंबा में अधिक रहा। धर्मशाला और कांगड़ा जिलों में भी बंद का असर देखने को मिला। ऊना जिला में लोगों ने एसडीएम के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेज रोष जताया। विहिप ने बुधवार को संजौली में हिंदू संगठनों के प्रदर्शन के दौरान पुलिस के बल प्रयोग के विरोध में बंद का आह्वान किया था। 

यह भी पढ़ें- शिमला मस्जिद विवाद: हिंदू संगठनों पर लाठी चार्ज से बाजार बंद; व्यापारियों ने डीसी ऑफिस के बाहर पढ़ी हनुमान चालीसा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर