Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2025 में शुरू होगा 1,734 करोड़ की शिमला रोपवे परियोजना का निर्माण, न्यू डेवलपमेंट बैंक के दल से डिप्टी सीएम की मुलाकात

हिमाचल प्रदेश के शिमला शहर में 1734.40 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले रज्जू मार्ग परियोजना के संबंध में उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने न्यू डवेलपमेंट बैंक के तीन सदस्यीय दल से मुलाकात की। शिमला धर्मशाला और मनाली में यह दल पांच दिवसीय फैक्ट-फांइडिंग मिशन पर हिमाचल में है। यह परियोजना शिमला नवाचार शहरी परियोजना के लिए ऋण प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 11 Sep 2024 09:51 PM (IST)
Hero Image
डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने न्यू डेवलपमेंट बैंक के दल से की मुलाकात।

जागरण संवाददाता, शिमला। शिमला शहर में 1734.40 करोड़ रुपये से बनने वाले रज्जू मार्ग के संबंध में उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री से न्यू डवेलपमेंट बैंक के तीन सदस्यीय दल ने भेंट की। यह दल शिमला, धर्मशाला और मनाली में गत 10 सितम्बर से पांच दिवसीय फैक्ट फांइडिंग मिशन पर हिमाचल में है।

इस मिशन की शिमला नवाचार शहरी परियोजना के लिए ऋण प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका है। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला में दुनिया का दूसरा, भारत और एशिया का पहला 15 स्टेशनों को जोड़ने वाले 13.79 किलोमीटर लम्बे रज्जू मार्ग का निर्माण कार्य पहली मार्च, 2025 से आरम्भ होगा और इसे चार वर्ष के भीतर पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि शिमला में ट्रैफिक की समस्या के स्थाई समाधान, स्थानीय लोगों एवं पर्यटकों को यातायात की सुलभ सुविधा प्रदान करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में यह परियोजना मील पत्थर साबित होगी। मुकेश अग्निहोत्री ने दल के प्रतिनिधि टोनी नकूना, गर्वित शाह और चरमेन काजामूला से मुलाकात के दौरान यह आश्वस्त किया कि ऋण से जुड़ी सभी आवश्यक औपचारिकताओं को राज्य सरकार पूरा करेगी ताकि न्यू डवेल्पमेंट बैंक केंद्र के आर्थिक कार्य विभाग के साथ ऋण संबंधी औपचारिकताओं को निर्धारित समयावधि में पूरा कर सके।

उन्होंने कहा कि रज्जू मार्ग के निर्माण के लिए भूमि की आवश्यकता सहित अन्य सभी औपचारिकताओं को प्रदेश सरकार शीघ्र पूरा करेगी और इसके निर्माण को लेकर निविदाएं दिसंबर, 2024 तक आमंत्रित की जाएंगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर