Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Pradesh News: मंडरा रहा Scub Typhus का खतरा, शिमला में आठवीं मौत; पांच नए मामले आए सामने

Himachal Pradesh News हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्‍क्रब टायफस का खतरा मंडरा रहा है। अस्पताल में शुक्रवार को 16 लोगों के टेस्ट किए इनमें पांच की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। अस्पताल प्रशासन ने सभी मरीजों को डाक्टरों की निगरानी में रखा है। प्रदेश के अस्‍पताल में अब तक 924 लोगों के टेस्ट किए हैं इनमें 276 मामले संक्रमित आए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 08:50 PM (IST)
Hero Image
मंडरा रहा स्‍क्रब टायफस का खतरा, शिमला में आठवीं मौत

शिमला, जागरण संवाददाता: इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) शिमला में स्क्रब टायफस से आठवीं मौत हो गई। अस्पताल में शुक्रवार को 16 लोगों के टेस्ट किए, इनमें पांच की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। अस्पताल प्रशासन ने सभी मरीजों को डाक्टरों की निगरानी में रखा है। अस्पताल में अब तक 924 लोगों के टेस्ट किए हैं, इनमें 276 मामले संक्रमित आए हैं। 

कैसे फैलती है बीमारी

यह बीमारी ओरेएंटिया सुटसीगामुशी (Orientia tsutsugamushi) नाम के बैक्टीरिया के कारण फैलती है। मनुष्य कुछ तरह के कीड़ों के काटने से इस बैक्टीरिया से इन्फेक्ट हो जाते हैं। इनमें शिगर्स और लारवल माइट्स शामिल हैं, जो बेहद छोटे कीड़े होते हैं, जिन्हें बहुत ध्यान से देखना पड़ता है। इसलिए आपको इनसे बचकर रहने की जरूरत है।

यह ऐसी जगहों पर ज्यादा होते हैं, जहां खूब हरियाली होती है, जैसे जंगल या घास में पाए जा सकते हैं। यह कीड़े मनुष्यों की त्वचा को खाकर जिंदा रहते हैं। शिगर्स आमतौर पर टखने, निचले पैर, घुटने और कमर वाले हिस्सों पर ही काटते हैं।