Move to Jagran APP

भीषण गर्मी से बचने के लिए हिमाचल आए पर्यटकों का छूटा पसीना, होटल और गेस्ट हाउस पैक; टेंट लगाकर रहने को मजबूर टूरिस्ट

Himachal Latest News इन दिनों दिल्ली-हरियाणा समेत विभिन्न राज्यों से पर्यटक हिमाचल आ रहे हैं। लेकिन टूरिस्टों का यहां जमकर मेला लगा हुआ है। हालात ये बने हुए हैं कि होटल और गेस्ट हाउस में जगह नहीं है। मजबूरन लोगों को टेंट लगाकर रहना पड़ रहा है। रोहतांग दर्रे के लिए सभी 1200 परमिट 23 जून तक एडवांस बुक हो गए हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Tue, 18 Jun 2024 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 01:27 PM (IST)
होटल और गेस्ट हाउस पैक; टेंट लगाकर रहने को मजबूर टूरिस्ट

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर। मैदानी क्षेत्रों में पारा चढ़ने से पर्यटकों ने हिमाचल का रुख कर लिया है। होटल व गेस्ट हाउस में कमरे न मिलने के कारण पर्यटक जंगल में टेंट लगाकर रह रहे हैं।

मंडी-कांगड़ा जिले की सीमा से सटे पर्यटन स्थल बरोट, राजगुंधा, मुल्थान और बीड़ बिलिंग में सब होटल व गेस्ट हाउस पैक चल रहे हैं। जिस होटल के एक कमरे के लिए 1500 से 2000 रुपये चुका कर सुविधा हासिल की जा रही थी वहां पर 3000 से 3500 रुपये अदा करने के बाद भी कमरा नहीं मिल रहा है।

दिल्ली-हरियाणा समेत इन राज्यों के पर्यटक पहुंचे हिमाचल

होटल व गेस्ट हाउस संचालकों के द्वारा तैयार किए गए अस्थायी शिविर भी पैक चल रहे हैं। विभिन्न विभागों के विश्राम गृहों में भी सुविधा हासिल करने के लिए पर्यटकों का पसीना छूट रहा है।

रविवार को बीड़ बिलिंग और घटासनी से बरोट वैली की ओर करीब एक हजार वाहन गुजरे। कुछ पर्यटकों ने सड़कों के किनारे सटे जंगलों में टेंट लगाकर रात गुजारी। ऊहल नदी में अठखेलियां करने के लिए इन दिनों दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर और उतराखंड से भी पर्यटक हिमाचल पहुंच रहे है।

ऑक्यूपेंसी 100 से घटकर 95 फीसदी रह गई है

पर्यटन नगरी मनाली में सोमवार को अधिकतर पर्यटकों की वापसी के चलते होटलों में ऑक्यूपेंसी 100 से घटकर 95 प्रतिशत रह गई।

हालांकि शाम तक भारी संख्या में पर्यटकों ने मनाली का रुख किया, लेकिन सप्ताहांत के मुकाबले संख्या कम रही। हालांकि रोहतांग दर्रे के लिए सभी 1200 परमिट 23 जून तक एडवांस बुक हो गए हैं।

होटल कारोबारी रणजीत, रमन व अंकुर कुमार ने बताया कि जून में पर्यटन कारोबार ने रफ्तार पकड़ी है। होटलों में एडवांस बुकिंग को देखते हुए 25 जून तक पर्यटन कारोबार के बेहतर रहने की उम्मीद है।

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर व उपाध्यक्ष रोशन ठाकुर ने कहा कि मनाली के सभी पर्यटन स्थलों में पर्यटकों से रौनक छाई है। जून भी पर्यटन की दृष्टि से बेहतर चल रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि 30 जून तक यह रफ्तार ऐसी ही रहेगी।

यह भी पढ़ें- NRI दंपति से हुई मारपीट का Kangana Ranaut के थप्पड़ प्रकरण से क्या कनेक्शन? हिमाचल पुलिस ने कही ये बात


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.