Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Pradesh News: सीएम से मिलने के लिए 10 घंटे तक डटे रहे SMC शिक्षक, नहीं हो पाई मुलाकात

एसएमसी (स्कूल प्रबंधन समिति) शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ नियमितीकरण की मांग को लेकर मोर्चा खोल दिया है। इसके चलते प्रदेशभर से हजारों शिक्षक मंगलवार को राज्य सचिवालय के बाहर पहुंचे और करीब 10 घंटे तक सचिवालय के बाहर मुख्यमंत्री से मिलने का इंतजार करते रहे। सभी शिक्षक सीएम के अन्य कार्यक्रम में व्यस्त होने के चलते नहीं मिल सके लेकिन शाम को उनकी मीटिंग शिक्षा मंत्री से हुई।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 04 Oct 2023 08:44 AM (IST)
Hero Image
सीएम से मिलने के लिए 10 घंटे तक डटे रहे SMC शिक्षक

जागरण संवाददाता, शिमला। SMC Teacher News नियमितीकरण की मांग को लेकर एसएमसी (स्कूल प्रबंधन समिति) शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। प्रदेशभर से हजारों शिक्षक मंगलवार को राज्य सचिवालय के बाहर पहुंचे और करीबह 10 घंटे तक सचिवालय के बाहर मुख्यमंत्री से मिलने का इंतजार करते रहे। सीएम अपने अन्य कार्यक्रम में व्यस्त थे, जिसके चलते मुलाकात नहीं हो पाई।

शिक्षा मंत्री से मिले शिक्षक

करीब शाम 7:30 बजे शिक्षा मंत्री शिक्षकों से मिले और उन्होंने कहा कि सरकार नीति बना रही हैं। जल्द कोई निर्णय लिया जाएगा। आश्वासन के बावजूद शिक्षक वहीं डटे रहे। उनका कहना था कि वे आपदा राहत कोष के लिए एक लाख 51 हजार 151 रुपये का चेक भेंट करना चाहते हैं। रात को शिक्षकों को सचिवालय के बाहर किया गया तो वे छोटा शिमला में पुलिस थाने के बाहर डटे रहे। इनमें महिलाएं भी शामिल थीं।

शिक्षक बिना सीएम से मिले नहीं हटेंगे

इस दौरान एसपी मौके पर पहुंचे और शिक्षकों को समझाया, लेकिन शिक्षक वहीं डटे रहे। शिक्षकों का तर्क था कि जब तक सीएम से मुलाकात नहीं हो जाती तब तक वे नहीं जाएंगे। शिक्षकों क्रमिक अनशन पर जाने की चेतावनी दे चुके हैं। इसके चलते बुधवार को भी स्कूलों में पढ़ाई बाधित होगी और मंगलवार को भी स्कूलों में पढ़ाई बाधित हुई।

ये भी पढ़ें:- आपदा के बाद फिर गुलजार हो रही राजधानी, कालका-शिमला ट्रैक पर दौड़ी ट्रेनें; अमृतसर से फ्लाइट जल्द

2408 शिक्षक एसएमसी आधार पर कार्यरत हैं। एसएमसी अध्यापक संघ के प्रवक्ता निर्मल ठाकुर ने कहा कि 12 सितंबर को शिक्षा सचिव से संघ का प्रतिनिधिमंडल मिला था। इस दौरान उन्हें ज्ञापन सौंपकर 30 सितंबर तक उनकी मांगों को पूरा करने की मांग उठाई थी।

उप समिति की बैठक स्थगित

प्रदेश सरकार ने एसएमसी शिक्षकों की मांगों के स्थायी समाधान के लिए मंत्रिमंडल की उप समिति गठित की है। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर की अध्यक्षता में गठित हुई है। मंगलवार को कमेटी की पहली बैठक प्रस्तावित थी, लेकिन नहीं हुई।

ये भी पढ़ें:- 504 पहुंचा मौत का आंकड़ा, 2949 करोड़ का नुकसान; पहाड़ों पर बर्फबारी से ठंड ने दी दस्तक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर