Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: हिमाचल में 1500 पाने वाली ‘प्यारी बहनों’ को लौटानी होगी राशि, पढ़िए क्या है यह मामला

हिमाचल प्रदेश सरकार ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि पाने वालों की पात्रता की जांच के निर्देश दिए हैं। पात्रता की शर्तों को पूरा नहीं करने वाली महिलाओं को राशि लौटानी होगी। योजना के तहत पात्र महिलाओं को 1500 रुपये मासिक दिए जा रहे हैं। अभी तक आठ लाख से अधिक महिलाओं के आवेदन आ चुके हैं जिनमें से 54 हजार नई महिलाओं को यह राशि मिल रही है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 01 Sep 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि पाने वालों की पात्रता की होगी जांच (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल में कांग्रेस सरकार ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि पाने वालों की पात्रता की जांच का निर्देश दिया है। पंचायत स्तर पर पात्रता को जांचने के साथ ही जिला तहसील कल्याण अधिकारी भी पात्रता की शर्तों को जांचेंगे।

अब जिन अपात्र महिलाओं को राशि मिल चुकी है, उन्हें यह लौटानी होगी। सरकार ने योजना के तहत पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये देने के लिए अगस्त के प्रथम सप्ताह में 34 करोड रुपये जारी किए थे। इस राशि को जिला आधार पर जारी किया जा रहा है। कई महिलाओं को तीन किस्त के 4,500 रुपये खाते में आ गए हैं।

अभी तक आ चुके हैं 8 लाख से अधिक आवेदन

योजना के लिए अभी तक आठ लाख से अधिक महिलाओं के आवेदन आ चुके हैं। जबकि पहले से 1,150 रुपये या अन्य राशि की सामाजिक पेंशन ले रही 2.42 लाख महिलाओं को इस योजना के तहत 1,500 रुपये की राशि दी जा रही है।

इसके अतिरिक्त इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के लागू होने के बाद 54 हजार नई महिलाओं को यह राशि मिल रही है। अब जांच के लिए आवेदन पंचायत को भेजे जाएंगे। ग्रामसभा में जांच के बाद ही उन्हें राशि मिलेगी।

पात्रता के आधार पर कई महिलाएं होंगी बाहर

कांग्रेस ने वर्ष 2002 के विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक सम्मान निधि देने का वादा किया था। इसको लेकर भाजपा विधानसभा में कई बार कांग्रेस सरकार को घेर चुकी है। इसके लिए पात्रता की जो शर्तें रखी गई हैं उस आधार पर आठ लाख महिलाओं में से कई बाहर हो जाएंगी, जो राशि मिलने का इंतजार कर रही हैं।

पात्र महिलाओं को योजना के तहत 1,500 रुपये मासिक दिए जा रहे हैं। पात्रता की जांच करने का निर्देश दिया है, जिससे पात्र महिलाओं को ही लाभ मिले सके। पात्रता की शर्तों में कोई बदलाव नहीं किया गया है जो पहले से निर्धारित हैं, वही हैं।

-धनीराम शांडिल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, हिमाचल।

कांग्रेस ने चुनाव से पहले जो वादे किए थे उन्हें पूरे करने में नाकाम रही है। चुनाव के दौरान कहा था कि परिवार में एक महिला है तो 1,500, दो हैं तो तीन हजार और चार हैं तो छह हजार रुपये मिलेंगे। अब ऐसी शर्तें लगा दी हैं कि 1,500 देने ही न पड़ें। जिन्होंने आवेदन किए भी हैं उन्हें कई माह बाद भी राशि नहीं मिली है।

-जयराम ठाकुर, नेता प्रतिपक्ष, हिमाचल।

यह भी पढ़ें- Himachal News: हिमाचल में अब फ्री नहीं मिलेगा BPL कार्ड, जनता को करनी होगी जेब ढीली; नोटिफिकेशन जारी

योजना के लिए पात्रता व शर्तें

  • महिला 18 से 59 वर्ष की आयु हो।
  • हिमाचल प्रदेश की स्थायी निवासी हो।
  • हिमाचल प्रदेश की स्थायी निवासी हो।
  • परिवार का कोई सदस्य सरकारी, अर्ध सरकारी, निगम या बोर्ड का कर्मचारी, पेंशनर, आउटसोर्स यानी ठेके पर, दैनिक वेतनभोगी, अंशकालिक न हो।
  • सेवारत व भूतपूर्व सैनिक व सैनिक विधवाएं पात्र नहीं हैं।
  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व आशा वर्कर न हो।
  • परिवार का कोई सदस्य आयकरदाता नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Himachal: नेरचौक मेडिकल कॉलेज के प्रशिक्षु डॉक्टरों पर हमला, आधी रात मरीज बनकर आए बदमाशों ने की तोड़फोड़; एक दबोचा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर