Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! हिमाचल में 6297 प्राइमरी टीचरों की होगी भर्ती, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन; पढ़ें कितनी मिलेगी सैलरी

Himachal Teacher Bharti 2024 हिमाचल प्रदेश सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए 6297 प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की है। यह भर्ती आउटसोर्स आधार पर होगी। इच्छुक अभ्यर्थी के लिए जरूरी है कि वह बारहवीं पास हो इसके साथ ही उसके पास 2 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। जिन अभ्यर्थियों के पास एक साल का डिप्लोमा है वह भर्ती के लिए अपात्र होंगे।

By Anil Thakur Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 25 Sep 2024 10:31 PM (IST)
Hero Image
Himachal Teacher Recruitment: हिमाचल में शिक्षक भर्ती कुल पद 6297

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Pradesh Teacher Bharti 2024: राज्य सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरियों का पिटारा खोल दिया है। सरकार प्री-प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों को पढ़ाने के लिए 6297 प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है। राज्य मंत्रिमंडल ने 2 महीने पहले ही इन पदों को भरने की मंजूरी दी थी।

अब शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। शिक्षकों की यह भर्ती आउटसोर्स आधार पर की जाएगी। चयनित शिक्षकों को सरकार साल में केवल 10 महीने का ही वेतन देगी। इनके लिए महीने का 10,000 मानदेय तय किया गया है चूंकि भर्ती आउट सोर्स आधार पर होगी। इसमें कमीशन व अन्य चीजों को काटकर हाथ में केवल 7000 ही आएगा।

दसवीं और 12वीं पास होना जरूरी

स्कूलों में 2 महीने छुट्टियां होती है, इस अवधि का इन्हें वेतन नहीं दिया जाएगा। भर्ती के लिए दसवीं व 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास एनटीटी या अर्ली चाइल्ड हुड केयर एजुकेशन का 2 साल का डिप्लोमा होना अनिवार्य किया गया है। जिन अभ्यर्थियों के पास एक साल का डिप्लोमा है वह भर्ती के लिए अपात्र होंगे।

शिक्षा विभाग ने अधिसूचना में स्पष्ट किया है कि एनसीटीई यानी नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन नियमों के तहत ही यह भर्ती की जाएगी। प्रदेश में ज्यादातर के पास एनटीटी का एक साल का ही डिप्लोमा है। भर्ती के लिए आयु सीमा 21 से 45 वर्ष के बीच तय की गई।

इलेक्ट्रानिक कॉरपोरेशन के जरिए होंगी भर्तियां

राज्य में इनकी भर्ती हिमाचल प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन के माध्यम से की जाएगी।  विभाग अलग से कॉरपोरेशन को भर्ती शुरू करने के लिए आदेश जारी करेगा। इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन एनटीटी भर्ती के लिए एजेंसी हायर करेगा।

एनटीटी की भर्ती पूर्व भाजपा सरकार के समय से लटकी हुई थी। पूर्व सरकार ने भी कई बार कैबिनेट में इसका प्रस्ताव लाया, लेकिन योजना सीरे नहीं चढ़ पाई,क्योंकि हिमाचल में ज्यादातर ने एक वर्षीय डिप्लोमा कर रखा है, जबकि एनसीटीई के अनुसार, एनटीटी के लिए दो वर्षीय डिप्लोमा जरूरी है। 

चुनावी आचार संहिता लगने से पहले पूर्व सरकार ने आनन-फानन में भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी थी। मगर सत्ता परिवर्तन के बाद राज्य सरकार ने इसकी प्रक्रिया को रोक दिया। अब सरकार ने नए सिरे से इनकी भर्ती नियम व शर्तें तय की है। 

यह भी पढ़ें- Sanjauli Masjid Row: शिमला में फिर सुलगी संजौली अवैध मस्जिद की चिंगारी, AIMIM के नेता शोएब जामाई के VIDEO से बवाल