Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

योगी का शिक्षा मॉडल अपनाएगा हिमाचल, शिक्षा मंत्री ने की तारीफ; कहा- इसलिए उत्तर प्रदेश आगे है

हिमाचल प्रदेश (Himachal News) सरकार शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उत्तर प्रदेश के शिक्षा मॉडल को अपनाएगी। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर (Rohit Thakur) ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिक्षा मॉडल की तारीफ की। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अच्छा काम कर रही है और इसलिए देश में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 04 Oct 2024 06:11 PM (IST)
Hero Image
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने योगी शिक्षा मॉडल की तारीफ की है।

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उत्तर प्रदेश का शिक्षा मॉडल को अपनाएगी। हाल ही में उत्तर प्रदेश का दौरा करके लौटे शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कदम उठाए जा रहे हैं, जिसके फलस्वरूप उत्तर प्रदेश देश में सबसे आगे है।

शिक्षा मंत्री ने की योगी शिक्षा मॉडल की तारीफ

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मैंने व मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल सहित अधिकारियों के टीम के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अपनाए जा रहे शिक्षा के उच्च मानकों को समझा और चर्चा की। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों में गुणात्मक शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे सुधारों पर आदान-प्रदान पर सहमति बनी है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में लगेगा टॉयलेट सीट टैक्स? सीएम सक्खू ने दी प्रतिक्रिया; पढ़िए क्या है सच्चाई

रिज पर स्थित गेयटी थियेटर में आयोजित एक कार्यक्रम के बाद मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में स्कूली स्तर पर बच्चों को व्यवसायिक शिक्षा प्रदान करने की ओर कदम बढ़ाया है। ताकि शिक्षा प्राप्त करने के बाद बच्चे सीधे रोजगार से जुड़ सकें।

'रोजगारपरक शिक्षा को दिया जा रहा प्रोत्साहन'

इसके लिए स्कूली बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा की ओर प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों को पहली कक्षा से अंग्रेजी की शिक्षा प्रदान करने की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त स्कूली स्तर पर बच्चों को देश-विदेश में रोजगार संबंधित अवसरों से अवगत करवाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- मां के साथ भीख मांगने वाली पिंकी बनी डॉक्टर, पिता करते थे मोची का काम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें