Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल बोर्ड के छात्रों की बल्ले-बल्ले! मेरिट होल्डर्स को एक्सपोजर विजिट के लिए विदेश भेजेगी सुक्खू सरकार

हिमाचल सरकार (Himachal News) स्कूल शिक्षा बोर्ड की मैरिट में आने वाले मेधावी विद्यार्थियों को एक्सपोजर विजिट (Himachal Students Exposer Visit) पर देश-विदेश भेजेगी। इसके लिए नियम जल्द ही तय किए जाएंगे। कक्षा 10वीं और 12वीं के 20-20 विद्यार्थियों सहित दस विद्यार्थी खेल सांस्कृतिक गतिविधियों एनसीसी एनएसएस और भारत स्काउट् एंड गाइड से भेजने की भी सिफारिश की गई है।

By Anil Thakur Edited By: Gurpreet Cheema Updated: Wed, 18 Sep 2024 04:56 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल के मेरिट होल्डर्स को विदेश भेजेगी सरकार (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल सरकार स्कूल शिक्षा बोर्ड की मैरिट में आने वाले मेधावी विद्यार्थियों को एक्पोजर विजिट पर देश-विदेश भेजेगी। इसके लिए नियम जल्द तय होंगे।

10वीं व 12वीं के 20-20 विद्यार्थी सहित 10 विद्यार्थी खेल, सांस्कृतिक गतिविधियों, एनसीसी, एनएसएस और भारत स्काउट् एंड गाइड से भेजने की सिफारिश की गई है। इसका प्रस्ताव अंतिम मंजूरी के लिए कैबिनेट में रखा जाएगा।

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में इस पर विस्तृत चर्चा की। बैठक में सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए असम, छत्तीसगढ़ और गुजरात द्वारा अपनाए गए मॉडल पर भी मंथन किया गया।

बैठक में समग्र शिक्षा की ओर से तीसरी, छठी और नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों के राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (नेशनल अचीवमेंट सर्वे) में प्रदर्शन को लेकर प्रस्तुति भी दी गई। इसमें हाल ही में एक लाख 61 हजार विद्यार्थियों की कृत्रिम मेधा आधारित परीक्षा ली गई।

13 हजार विद्यालयों में इस परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा से विषयवार विद्यार्थियों की प्रगति रिपोर्ट मिली। प्रदेश के 11 हजार विद्यालयों के शिक्षक ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करवा रहे हैं। अगले एक माह में सभी 15 हजार विद्यालय इस मुहिम में कवर करने के निर्देश दिए हैं।

यह लिए निर्णय

-कॉलेजों में नए विषय होंगे शुरू।

-कॉलेजों के शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को शिक्षक पुरस्कार देने के नियमों जल्द होंगे तय।

-अध्यापकों और कर्मचारियों के युक्तिकरण, चपरासी-कम-चौकीदार और मल्टीटास्क वर्कर की भर्ती पर मंथन।

-विद्यालयों में वार्षिक समारोह 30 नबंवर तक महाविद्यालयों में वार्षिक समारोह 20 फरवरी तक आयोजित होंगे।

-शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन विद्यालयों में छुट्टियों पर मंथन।

-किराये के भवनों में चल रहे महाविद्यालय मर्ज विद्यालयों के खाली हुए भवनों में होंगे स्थानांतरित।

-बाहरी राज्यों में डेपुटेशन पर गए शिक्षकों, अधिकारियों काे नोटिस होंगे जारी। प्रदेश में अन्यों स्थानों पर तैनाती के आदेश।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर