Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Housefull हिमाचल... हसीन वादियों में सैलानियों का तांता, 10 दिन में दो लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचे शिमला; तस्वीरें

Himachal Tourism पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी (Snowfall in Himachal) का मजा लेने के लिए काफी संख्या में पर्यटक हिमाचल की हसीन वादियों का दीदार करने पहुंच रहे हैं। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 1 लाख 60 हजार पर्यटक वाहन पहुंचे हैं। आंकड़ों से जाहिर होता है कि शिमला में दो लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचे हैं। 55 हजार पर्यटक गाड़ियां बाहरी राज्यों से हिमाचल पहुंची है

By rohit nagpal Edited By: Preeti Gupta Updated: Thu, 28 Dec 2023 01:07 PM (IST)
Hero Image
10 दिन में दो लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचे शिमला

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal News: भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक हिमाचल प्रदेश में सैलानियों का तांता लगा हुआ है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी (Snowfall in Himachal)  का मजा लेने के लिए काफी संख्या में पर्यटक हिमाचल की हसीन वादियों का दीदार करने पहुंच रहे हैं। बर्फबारी के बीच नए साल का स्वागत करने के लिए लाखों की संख्या में पर्यटक हिमाचल आ चुके हैं। 

शिमला में दो लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचे

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 1 लाख 60 हजार पर्यटक वाहन पहुंचे हैं। आंकड़ों से जाहिर होता है कि शिमला में दो लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचे हैं।  

शिमला पुलिस की माने तो पिछले 10 दिनों में शहर में 1 लाख 60 हजार पर्यटक गाड़िया आई हैं जिसमें से 55 हजार पर्यटक गाड़ियां बाहरी राज्यों से हिमाचल पहुंची है। ऐसे में पुलिस प्रशासन पर्यटकों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रख रहे हैं। 

नए साल पर अधिक पर्यटकों के आने की संभावना

सैलानियों की सुरक्षा लगातार बढ़ रही है। आने वाले दिनों में इसमें और बढ़ोतरी हो सकती है। क्रिसमस के दिन भी भारी संख्या में पर्यटक शिमला पहुंचे थे, जबकि नए साल के जश्न के लिए इससे भी ज्यादा पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद है। शिमला पुलिस ने ट्रैफिक और सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

— ANI (@ANI) December 27, 2023

ट्रैफिक और सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम

एसपी शिमला संजीव गांधी ने कहा कि शिमला में भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। नए साल के जश्न के लिए यह संख्या और अधिक बढ़ने की उम्मीद है। इसे देखते हुए प्रशासन ने ट्रैफिक और सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं।

ड्रोन से नजर रख रही पुलिस

राजधानी शिमला में सैलानियों से लेकर स्थानीय लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस ने पुख्ता सिस्टम तैयार किया है । इसके लिए पुलिस ड्रोन से शहर की सुरक्षा पर नजर रखेगी।

इतना ही नहीं शहर में लगाए गए 87 सीसीटीवी कैमरे भी विशेष तौर पर इस दौरान सैलानियों से लेकर स्थानीय लोगों की सुरक्षा पर नजर बनाए रखेंगे।

सैलानियों का विशेष ध्यान रख रही पुलिस

किसी भी तरह का कोई हादसा न हो , नया साल मनाने के लिए आने वाले सैलानियों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसका पूरी तरह से ध्यान रखा जाएगा। नगर निगम शिमला की ओर से करवाए जा रहे हैं कार्निवल को पुलिस भी सफल मानते हुए सैलानियों के स्वागत और उनकी सुरक्षा के लिए अलग से इंतजाम कर रही है ।

यह भी पढ़ें-  VIDEO: हिमाचल में पर्यटकों का सैलाब, रोहतांग में एक ही दिन में पहुंचे 28 हजार से ज्यादा वाहन; कई KM तक लगा जाम

जिला भर को पांच सैक्टर में बांटा

शहर समेत जिले को 5 सेक्टर में बांटा गया है और 87 जगह पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं जबकि पार्किंग के लिए भी वैकल्पिक इंतजाम किए गए हैं , पर्यटकों का शिमला में स्वागत है।

किसी भी तरह के कानून व्यवस्था से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं होगी। एसपी ने पर्यटकों से कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है ताकि स्थानीय लोगों को भी किसी तरह की समस्या न हों। वहीं ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए भी वन मिनट ट्रैफिक प्लान के तहत वाहनों को शहर के भीतर समन्वय से छोड़ा जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Houseful है हिमाचल... पहाड़ों पर जाना चाहते है, पहले से होटल की करा लें बुकिंग, हो सकती है परेशानी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर