Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल विश्वविद्यालय में बीएड की 1369 सीटें खाली, 6 अक्टूबर तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

हिमाचल (Himachal News Hindi) प्रदेश विश्वविद्यालय ने निजी बीएड कॉलेजों में खाली सीटों को भरने के लिए अंतिम माप अप राउंड आयोजित करने का निर्णय लिया है। इच्छुक छात्र 3 से 6 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पात्र छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। अभी तक चार ऑनलाइन और दो ऑफलाइन काउंसलिंग के बाद भी 1369 सीटें खाली हैं।

By rohit nagpal Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 01 Oct 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल विश्वविद्यालय की निजी कॉलेज में बीएड की 1369 सीटें खाली। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में निजी बीएड कॉलेज में खाली रह गई सीटों को भरने के लिए अंतिम माप अप राउंड करने का फैसला लिया है। इसके लिए छात्रों को 3 से लेकर 6 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इस दौरान ऑनलाइन आए आवोदनों में पात्र पाए जाने वाले छात्रों को प्रवेश दिया जाना है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के तहत पंजीकृत निजी बीएड कालेजों में अभी तक ऑनलाइन के चार और ऑफलाइन के दो दिन लगातार हुई काउंसलिंग के बावजूद 1369 सीटें बीएड की खाली पड़ी है।

इसमें बीएड कालेजों में प्रबंधन कोटा शामिल नहीं है। प्रबंधन कोटे की सीटें इससे अलग है। इसलिए विश्वविद्यालय प्रशासन से पिछले दिनों राज्य के बीएड कॉलेज संचालकों ने मांग की थी। वे बीएड की खाली सीटों को भरने के लिए फिर से मंजूरी की मांग कर रहे थे।

विश्वविद्यालय प्रशासन में उनकी मांग को इस मापराउंड को करने का फैसला लिया है। इसमें प्रवेश लेने के लिए छात्र को तय समय में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए पात्रता सामान्य वर्ग के छात्र के लिए प्रवेश परीक्षा में 53 अंक व आरक्षित वर्ग के छात्र और छात्राएं के लिए न्यूनतम 45 की रखी है। विवि प्रशासन की ओर से इसके निर्देश जारी कर दिए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें