Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather Update: कहीं धंस रही जमीन तो कहीं गिर रही चट्टानें, हिमाचल में आफत बनी बारिश; 29 सड़क मार्ग बंद

Himachal Weather Update हिमाचल में भारी बारिश के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। सड़कों पर चट्टानें गिरने से कई रोड बंद हो गए। इस मौसम में न केवल बीच सड़क पर फंसने का डर है बल्कि अब तो किस हादसे का डर भी सताने लगा है। 25 और 26 सितंबर को मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 21 Sep 2024 08:26 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में बारिश के कारण कई सड़कें बंद हैं (हिमाचल फाइल फोटो)

जेएनएन, शिमला। Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार तड़के तक हल्की बारिश दर्ज की गई। इनमें चंबा और भरमौर जिलों में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई।

स्थानीय मौसम कार्यालय ने कहा कि भरमौर में 10 मिमी बारिश हुई, इसके बाद कुकुमसेरी में 4.6 मिमी, और मनाली, केलोंग और धर्मशाला में गुरुवार शाम 5:30 बजे से शुक्रवार सुबह 8:30 बजे के बीच 1 मिमी बारिश हुई।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने कहा कि प्रदेश में कुल 29 सड़कें बंद हैं। जिनमें कांगड़ा में 10, मंडी में नौ , शिमला में पांच और कुल्लू में चार तो सिरमौर जिले में एक सड़क यातायात के लिए बंद हैं। वहीं, नौ बिजली आपूर्ति योजनाएं प्रभावित हुई हैं।

25 और 26 सितंबर को लिए अलर्ट जारी

स्थानीय मौसम कार्यालय ने 25-26 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने के लिए 'पीली' चेतावनी भी जारी की है। जारी मानसून सत्र के दौरान राज्य में वर्षा की कमी 19 प्रतिशत है।

यह भी पढ़ें- HPPSC Bharti 2024: हिमाचल प्रदेश में 200 डॉक्टरों की भर्ती जल्द, सरकार ने लोक सेवा आयोग को भेजा ऑनलाइन प्रस्ताव

मौसम विभाग केंद्र शिमला के निदेशक डा. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 24 सितंबर तक प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर मौसम साफ रहेगा। 25 व 26 सितंबर को कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है। उसके बाद मानसून के लौटने का अनुमान है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में एक से चार डिग्री तक की गिरावट आई है, जबकि अधिकतम तापमान में चार से 11.8 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है।

सड़कों पर चट्टानें गिर रही हैं

किन्नौर में निगुलसरी के बाद अब नाथपा झूला के अगादे में भी राष्ट्रीय राजमार्ग-पांच अवरुद्ध हो रहा है। किन्नौर को शिमला से जोड़ने वाले एनएच पर वीरवार शाम सात बजे अगादे में पहाड़ी से चट्टानें गिर गईं व मार्ग अवरुद्ध हो गया। वहीं, कई जगहों पर जमीन धंसने की भी खबर सामने आ रही है।

एनएचएआइ ने शुक्रवार सुबह साढ़े छह बजे मार्ग को बहाल किया। शुक्रवार को भी चट्टानें गिरने से मार्ग चार बार अवरुद्ध हुआ, परंतु जल्द ही बहाल कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- Himachal Rains: बारिश बनी 'जी का जंजाल', हिमाचल में 50 सड़कें बंद; चार जिलों में तेज वर्षा और तूफान का अलर्ट जारी