Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Rains: हिमाचल में हर तरफ तबाही का मंजर, शिमला-मंडी में हालात नाजुक; अब रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी आर्मी

हिमाचल में बारिश बाढ़ और भूस्खलन से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। प्रदेश के हर हिस्से में सिर्फ तबाही देखने को मिल रही है। शिमला मंडी और कांगड़ा में हालात नाजुक बने हुए हैं। बारिश के कारण पहाड़ों ने भी दरकना शुरू कर दिया है। शिमला के कृष्णा नगर में एक जगह पहाड़ी का बड़ा हिस्सा अचानक ढह गया। कई घर उसकी चपेट में आ गए।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 15 Aug 2023 11:06 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल में हर तरफ तबाही का मंजर, शिमला-मंडी में हालात नाजुक; रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी आर्मी

शिमला, एजेंसी। Himachal Rain Updates हिमाचल प्रदेश में बादल आफत बनकर बरस रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। प्रदेश के कई जिलों में बादल फटने की घटनाएं भी सामने आई हैं। मंडी, शिमला और कांगड़ा जिले में हालात बद से बदतर हो चुके हैं। वहीं, अब राहत एवं बचाव कार्यों में भारतीय सेना भी जुट गई है।

थल सेना और वायुसेना की कई टुकड़ियां प्रदेश के विभिन्न जिलों में रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हैं। बता दें कि पश्चिमी वायु कमान (भारतीय वायुसेना) ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश में रेस्क्यू ऑपरेशन की शुरुआत की। इस कड़ी में भारतीय वायुसेना ने राज्य के विभिन्न बारिश प्रभावित इलाकों से 150 नागरिकों को बचाया।

इस बीच, जिला जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को सेना के हेलीकॉप्टर की मदद से हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों से 440 लोगों को बचाया गया। बचाए गए लोगों को विभिन्न राहत शिविरों में भेजा गया। जिले में चिकित्सा शिविर भी स्थापित किए गए हैं।

शिमला में पहाड़ का हिस्सा गिरा, दो लोगों की मौत

उधर, शिमला के कृष्णा नगर में मंगलवार को पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा अचानक गिर गया। इस कारण कई घर उसकी चपेट में आ गए। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू मौके पर हालात का जायजा लेने पहुंचे।

यहां उन्होंने मीडिया को बताया कि शिमला नगर निगम ने कई लोगों के घरों में दरारें आने के बाद उन्हें वहां से निकाला है। उन्होंने कहा, "एक शव बरामद कर लिया गया है जबकि दूसरे को निकालने के प्रयास जारी हैं।"

मौसम का ताजा अपडेट

मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के लिए राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आसमान पर बादल छाए रहेंगे। मंडी, सोलन, कांगड़ा, हमीरपुर व ऊजा जिलों में अधिक बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है।

सीएम सुक्खू ने बुलाई आपात बैठक

हिमाचल में मौसम के हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने शिमला में अधिकारियों के साथ आपात बैठक की। मीटिंग में उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हुई बारिश ने हिमाचल में भारी क्षति पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि बारिश के कारण अवरूद्ध हुईं 1220 सड़कों में से लगभग 400 को बहाल कर दिया गया है। उन्होंने विद्युत और जलापूर्ति परियोजनाओं को बहाल करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला शहरी क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के कारण 500 से अधिक पेड़ गिर गए हैं जिससे स्थानीय लोगों को विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने इसके दृष्टिगत वन विभाग को त्वरित कदम उठाने के निर्देश दिए ताकि गिरे हुए पेड़ों का समयबद्ध व उचित निपटान सुनिश्चित किया जा सके।

स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी

हिमाचल में बारिश और भूस्खलन से भयंकर तबाही मची है। कई जगह सड़कें टूट चुकी हैं। नेशलन हाईवे भी भूस्खलन के चलके ब्लॉक हैं। इस बीच शिक्षा बोर्ड ने सभी स्कूल और कॉलेजों को 17 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया है। छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। शिक्षा सचिव डॉ. अभिषेक जैन की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें