Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Rains: बारिश बनी 'जी का जंजाल', हिमाचल में 50 सड़कें बंद; चार जिलों में तेज वर्षा और तूफान का अलर्ट जारी

Himachal Rains हिमाचल में बारिश को देखते हुए अंदेशा लगाया जा सकता है कि प्रदेश में सर्दियों की दस्तक हो चुकी है। बारिश के कारण लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बीते बुधवार को तेज वर्षा के चलते प्रदेश भर में 50 सड़कें बंद थीं। वहीं आज के लिए मौसम विभाग ने चार जिलों में तूफान और तेज वर्षा का अलर्ट जारी किया है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 19 Sep 2024 07:44 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में तेज वर्षा के कारण कई जगहों पर जलभराव (फाइल फोटो)

जेएनएन, शिमला। Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश और जलभराव के कारण 50 सड़कें बंद हैं और 63 बिजली आपूर्ति योजनाएं बाधित हैं। प्रदेश में आने वाले कुछ दिनों तक इसी तरह के मौसम बने रहने की आशंका है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश और तूफान की चेतावनी भी जारी की है।

तूफान का यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार, कांगड़ा, चंबा, कुल्लू व मंडी जिले में 19 सितंबर को वर्षा के साथ तूफान चलने का यलो अलर्ट जारी किया है। मंगलवार रात शिमला सहित अन्य स्थानों पर भारी वर्षा हुई थी। शिमला में लगातार वर्षा होने से तापमान में गिरावट दर्ज की है।

बुधवार को शिमला में 0.5 व कल्पा में 18.0 मिलीमीटर वर्षा हुई है। ऊना में सबसे अधिक 34.8 डिग्री सेल्सियस व केलंग में सबसे कम 8.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है।

निगुलसरी के पास NH बहाल

जनजातीय जिला किन्नौर के निगुलसरी के समीप अवरूद्ध राष्ट्रीय राजमार्ग सभी वाहनों के लिए बहाल कर दिया है। मंगलवार दोपहर निगुलसरी ब्लाक प्वाइंट में करीब 70 मीटर मार्ग धंस गया था। इसे बहाल करने के लिए दोनों ओर से मशीनें लगाकर रात करीब 11 बजे नए सिरे से मार्ग का निर्माण कर दोनों छोर मिला दिए थे।

राज्य परिचालन आपातकालान केंद्र के अनुसार, बुधवार सुबह तक शिमला में 21 सड़कें, मंडी में 13, कांगड़ा में 10, कुल्लू में पांच और सिरमौर जिले में एक सड़क बंद थी। स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार को राज्य के छह जिलों के अलग-अलग इलाकों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने का 'येलो' अलर्ट जारी किया था।

172 लोगों की मौत

अधिकारियों के मुताबिक, 27 जून को मानसून की शुरुआत से लेकर सोमवार शाम तक राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 172 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 30 लोग अभी भी लापता हैं। उन्होंने कहा कि राज्य को 1,327 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: 9 जिलों में तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतावनी, 37 सड़कें बाधित; 106 ट्रांसफार्मर खराब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर