Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में Toy Train से पहाड़ों और वादियों का करना चाहते हैं सफर तो जल्दी करें, इस दिन से बंद होगी स्पेशल ट्रेन

अगर आपने भी हिमाचल घूमने का प्लान किया है और टॉय ट्रेन से वादियों और पहाड़ों का दीदार करना चाहते हैं तो यह खबर आप ही के लिए है। दरअसल शिमला और कालका में पर्यटकों के लिए शुरू की गई टॉय ट्रेन की सुविधा 16 तारीख से बंद हो जाएगी। रेल के माध्यम से शिमला आने वाले यात्रियों की संख्या अधिक होती है।

By Shikha Verma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 12 Jul 2024 10:29 PM (IST)
Hero Image
शिमला-कालका ट्रैक पर चलती टॉय ट्रेन (जागरण फाइल फोटो)

शिखा वर्मा, शिमला। शिमला-कालका ट्रैक पर 16 जुलाई से स्पेशल ट्रेन बंद हो जाएगी। पर्यटक सीजन के दौरान रेलवे ने इस स्पेशल ट्रेन को शुरू किया था। जून के अंत तक इस रेलगाड़ी में एडवांस बुकिंग थी। अब सैलानियों की संख्या कम होने के कारण इसे भी बंद कर दिया जाएगा।

जाम से बचने के लिए टॉय ट्रेन को दी जाती है प्राथमिकता

इस रेल ट्रैक पर छह रेलगाड़ियां आवागमन करती हैं। गर्मियों में पर्यटकों की तादाद बढ़ने पर रेलवे स्पेशल ट्रेन शुरू करता है।

यातायात जाम और खुद वाहन चलाने की थकान से बचने के लिए भी लोग टॉय ट्रेन को प्राथमिकता देते हैं। इसके साथ ही पर्यटकों को टॉय ट्रेन से हिमाचल के पहाड़ और वादियों का व्यू भी अच्छा नजर आता है।

इसके अलावा कई पर्यटक निजी वाहनों से शिमला पहुंचते हैं, लेकिन रेल के माध्यम से शिमला आने वाले यात्रियों की संख्या अधिक होती है।

कालका-शिमला रूट पर 103 टनल हैं

कालका-शिमला रेल ट्रैक पर 103 सुरंगें हैं, जो इस सफर को काफी रोमांचक बना देती हैं। बड़ोग रेलवे स्टेशन पर 33 नंबर बड़ोग सुरंग सबसे लंबी है, जिसकी लंबाई 1143.61 मीटर है। सुरंग क्रॉस करने में टाय ट्रेन ढाई मिनट लगाती है। रेललाइन पर 869 पुल हैं।

यह भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश की पर्यटन माला का अनूठा मोती है जलोड़ी जोत, ट्रेकिंग संग देखिए प्राकृतिक सौंदर्य