Move to Jagran APP

Photos: हिमाचल में बर्फ से लदे पहाड़, सात जिलों में जमकर Snowfall; अगले पांच दिनों तक होगी बारिश-बर्फबारी, जानें IMD अपडेट

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते हिमाचल के सात जिलों में बर्फबारी हुई है। रोहतांग में सबसे ज्यादा एक फीट तक ताजा बर्फ गिरी। मौसम विभाग ने अगले एक दिन भी प्रदेश के 7 जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात का ऑरेंज अलर्ट (Snowfall in himachal) जारी किया है। वहीं बिलासपुर हमीरपुर ऊना सोलन और सिरमौर सहित कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Published: Thu, 01 Feb 2024 08:57 AM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2024 08:57 AM (IST)
हिमाचल में बर्फ से लदे पहाड़, सात जिलों में जमकर Snowfall

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Updates: हिमाचल प्रदेश में सूखे का दौर खत्म हो गया है। बारिश और बर्फबारी ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते हिमाचल के सात जिलों में बर्फबारी हुई है। रोहतांग में सबसे ज्यादा एक फीट तक ताजा बर्फ (Snowfall in Rohtang) गिरी।

हिमाचल के कई जिलों में बिछी बर्फ की सफेद चादर

लाहुल-स्पीति, शिमला, चंबा, कुल्लू, किन्नौर, कांगड़ा और मंडी जिले की ऊंची चोटियों पर भी 2 से 10 इंच तक बर्फ (Snowfall in himachal) की सफेद चादर बिछी है।

पहली बर्फबारी से दो एनएच सैंज-लुहरी और कुल्लू-केलांग सहित 130 सड़कें और 395 बिजली के ट्रांसफर्मर बंद हो गए है। सड़कें बंद होने से बुधवार को लगभग 200 बस रूटों पर परिवहन सेवाएं बाधित हुई है।

हिमाचल के कई जिलों में बर्फबारी का अलर्ट जारी

प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में इस सीजन का यह पहला भारी हिमपात हुआ है। प्रदेशवासियों ने बर्फबारी के बाद राहत की सांस ली है। दिसंबर और जनवरी महीने में कहीं पर भी बर्फबारी न होने के कारण हिमाचल में 120 साल के सबसे भयंकर सूखे जैसे हालात बन गए थे।

मौसम विभाग ने अगले एक दिन भी प्रदेश के 7 जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात का ऑरेंज अलर्ट (Snowfall alert in himachal) जारी किया है। इनमें शिमला, लाहुल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जिला शामिल है।

हिमाचल के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

वहीं, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, सोलन और सिरमौर जिलों के निचले इलाकों में अगले तीन-से चार दिनों के अंदर अच्छी बारिश (rain in himachal) होने की संभावना भी जताई गई है।

कुल्लू जिले में अटल टनल के नार्थ पोर्टल और लाहुल-स्पीति में पड़ने वाले साऊथ पोर्टल पर अच्छी बर्फबारी हुई है। इसकी वजह से यहां वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है।

बारिश-बर्फबारी से यातायात पर पड़ा असर

लाहुल-स्पीति जिले के केलंग और चंबा जिले के भरमौर व सलूणी एरिया में ताजा बर्फबारी के बाद ज्यादातर सड़कें वाहनों के लिए बंद हो गई है। हिमाचल प्रदेश पुलिस ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों को यहां पर गाड़ियां न चलाने की सलाह दी है। वहीं लाहुल-स्पीति पुलिस ने बेहद जरूरी होने पर ही लोगों को यात्रा करने की एडवाइजरी जारी की है।

हिमाचल में अगले पांच दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ काफी सक्रिय है और पांच जनवरी तक इसकी सक्रियता देखने को मिलेगी।

इस बीच आज भी प्रदेश के सात जिलों में भारी बर्फबारी होगी, जबकि मैदानी क्षेत्रों में कहीं कहीं पर भारी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: नारकंडा में सीजन की पहली बर्फबारी, निचले क्षेत्रों में बारिश; इस तारीख तक खराब रहेगा मौसम

इन जिलों में हुई सबसे ज्यादा बारिश

इस माह के दौरान अधिक वर्षा वाले जिलों में चंबा, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, शिमला व सोलन जिले शामिल थे। प्रदेश के तीन जिलों कांगड़ा, मंडी व सिरमौर में सामान्य वर्षा हुई, जबकि जनजातीय किन्नौर और लाहुल-स्पीति जिलों में अपेक्षाकृत कम बारिश हुई। नवंबर माह में समूचे प्रदेश में - 38 फीसदी कम वर्षा हुई है।

हिमाचल में इस महीने 38 फीसदी कम हुई बारिश

सर्दियां शुरू होने वाले नवंबर माह के दौरान सामान्य तौर पर 19.7 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस दौरान राज्य में 12.2 मिमी बारिश हुई थी, जोकि सामान्य से कम थी।

इस माह प्रदेश में - 38 फीसदी कम वर्षा हुई। इस महीने प्रदेश के चंबा, कुल्लू, मंडी, सिरमौर, लाहुल-स्पीति, किन्नौर में कम बारिश हुई। जबकि कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना व बिलासपुर में अधिक बारिश हुई और सोलन जिला में सामान्य बारिश हुई।

यह भी पढ़ें- Snowfall in Himachal: पहाड़ों पर बर्फबारी से मौसम का बदला मिजाज, अटल टनल और रोहतांग की सड़कों पर बिछी बर्फ की चादर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.