Move to Jagran APP

हिमाचल में शिक्षकों के 2800 पदों पर फिर फंसा पेंच, जेबीटी-टीजीटी और सीएंडवी कैटगिरी के लिए कब भरे जाएंगे पद?

Himachal Teacher Bharti 2024 हिमाचल प्रदेश में सरकारी टीचरों के 2800 पदों पर पेंच कहीं न कहीं फिर फंसता नजर आ रहा है। शिक्षा विभाग ने सीधी भर्ती से जेबीटी टीजीटी व सीएंडवी श्रेणी के पदों को भरने का रोस्टर तैयार कर लिया है। हालांकि शिक्षा विभाग इन कैटगिरी के लिए भर्ती एवं पद्दोन्नति नियम (आरएंडपी रूल्स) में बदलाव कर रहा है। ऐसे में फिर भर्ती रुकती दिख रही है।

By Anil Thakur Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 10 Oct 2024 12:03 PM (IST)
Hero Image
जेबीटी-टीजीटी और सीएंडवी कैटगिरी के लिए कब भरे जाएंगे पद?

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Teacher Bharti 2024:  राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 2800 पदों को भरने के मामले में नया पेंच फंस गया है। शिक्षा विभाग ने सीधी भर्ती से जेबीटी, टीजीटी व सीएंडवी श्रेणी के पदों को भरने का रोस्टर तैयार कर लिया है।

राज्य चयन आयोग हमीरपुर को इसे भेजने की मंजूरी भी सरकार ने दे दी है। लेकिन एसएमसी शिक्षकों के लिए बनाए जा रहे नियमों के कारण इसमें बदलाव किया जाएगा।

शिक्षा विभाग इन श्रेणियों के लिए भर्ती एवं पद्दोन्नति नियम (आरएंडपी रूल्स) में बदलाव कर रहा है। स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) के तहत स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को विभाग में मर्ज करने के लिए सरकार इन्हें सीमित सीधी भर्ती (एलडीआर) में 5 प्रतिशत कोटा देने जा रही है।

यह कोटा देने के लिए भर्ती एवं पद्दोन्नति नियम ही बदले जा रहे हैं। बाद में कोई कानूनी विवाद न फंसे इसके लिए विभाग अभी इसमें बदलाव करना चाहता है। मंत्रिमंडल उप समिति (कैबिनेट सब कमेटी) की सिफारिश के बाद इसकी फाइल वित्त विभाग व विधि विभाग को मंजूरी के लिए भेजी गई है। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद ही विभाग राज्य चयन आयोग को 2800 पदों को भरने का प्रस्ताव भेजेगा।

डेढ़ साल से लटकी है प्रक्रिया

शिक्षकों के 2800 पदों को भरने का मामला पिछले डेढ साल से लटका हुआ है। आयोग के भंग होने के चलते यह भर्ती नहीं हो सकी थी। विभाग ने राज्य लोक सेवा आयोग से इस भर्ती को करवाने की सिफारिश की थी। लेकिन आयोग ने काम ज्यादा होने के चलते इनकार कर दिया था। अब आयोग फंक्शनल हो गया है तो इस भर्ती काे सिरे चढ़ाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! हिमाचल में 6297 प्राइमरी टीचरों की होगी भर्ती, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन; पढ़ें कितनी मिलेगी सैलरी

भाषा अध्यापक व मल्टी टास्क वर्करों का ब्योरा मांगा

विभाग ने सभी स्कूलों से भाषा अध्यापकों के खाली पड़े पदों का ब्यौरा भी तलब किया है। इसमें पूछा गया है कि स्कूल मर्ज करने के बाद कितने शिक्षक सरप्ल्स हुए हैं व इन्हें कहां तैनात किया गया है। कितने स्कूलों में पद कब से खाली है। इसके अलावा मल्टी टास्क वर्करों का ब्यौरा भी मांगा गया है।

शिक्षा विभाग में खाली पदों को भरने की प्रक्रिया चली हुई है। बैच वाइज भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब सीधी भर्ती से पद भरे जाने हैं। इसको लेकर विभाग को जल्द प्रस्ताव राज्य चयन आयोग को भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

-रोहित ठाकुर, शिक्षा मंत्री

यह भी पढ़ें- Himachal News: लोक निर्माण विभाग में जूनियर ड्राफ्ट्समैन पदों पर भर्ती शुरू, 15 अक्टूबर तक करें आवेदन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें