Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Tourism: वीकेंड पर राजधानी पैक... चुनाव खत्म होते ही शिमला में उमड़ी सैलानियों की भीड़, कारोबार ने पकड़ी रफ्तार

Himachal Tourism News लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब शिमला में पर्यटन कारोबार बढ़ने लगा है। सामान्य दिनों में भी 10 हजार के करीब गाड़ियां शिमला में प्रवेश कर रही है। सप्ताहांत पर शिमला के होटलों में ऑक्यूपेंसी 80 से 90 प्रतिशत तक हो गई है। सैलानियों की संख्या बढ़ने से शहर के पर्यटन कारोबारियों को राहत मिली है।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 08 Jun 2024 03:43 PM (IST)
Hero Image
Himachal Tourism News: चुनाव खत्म होते ही शिमला में उमड़ी सैलानियों की भीड़ (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal Tourism News: देश में लोकसभा के लिए चल रही चुनाव प्रक्रिया अब समाप्त हो गई है। चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब पर्यटन कारोबार शिमला में तेजी पकड़ने लगा है।

सप्ताहांत जहां राजधानी शिमला पर्यटकों से भरी हुई हैं, तो वहीं सप्ताह के अन्य दिनों में भी सैलानियों की भीड़ खूब उमड़ रही है। मैदानी राज्यों में तप रही गर्मी से छुटकारा पाने के लिए सैलानी पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। ऐसे में शिमला में भी सैलानियों की अच्छी खासी भीड़ है।

शिमला में आईं 10 हजार के करीब गाड़ियां

शिमला पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार सप्ताहांत के दौरान करीब 15 हजार के करीब गाड़ियां शोघी बैरियर से शिमला में प्रवेश कर रही है। सामान्य दिनों में भी 10 हजार के करीब गाड़ियां शिमला में प्रवेश कर रही है। सप्ताहांत पर शिमला के होटलों में ऑक्यूपेंसी 80 से 90 प्रतिशत तक हो गई है। सैलानियों की संख्या बढ़ने से शहर के पर्यटन कारोबारियों को राहत मिली है।

कोविड के बाद से झेल रहे मंदी की मार

कोविड के बाद से ही शिमला में पर्यटन कारोबारी मंदी की मार झेल रहे है। 2020-21 में जहां शिमला में पर्यटन कारोबार पूरी तरह से ठप्प हो गया था, तो वहीं पिछले वर्ष आई आपदा के बाद सैलानियों का आना बंद हो गया था। इसके कारण सर्दियों में भी सैलानियों की संख्या शिमला में कम ही रही।

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh News: देश के सबसे लंबे व ऊंचे मार्ग पर जल्द दौड़ेगी बस, दिल्ली से लेह पहुंचने में होगी पांच घंटे की बचत

इसके कारण शिमला के पर्यटन कारोबारियों को नुकसान उठाना पड़ा था। ऐसे में यह गर्मियां शिमला के सैलानियों के लिए संजीवनी बनकर आई है। सैलानियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में सैलानियों की अच्छी खासी भीड़ शिमला में देखने को मिलेगी।

क्‍या कहते हैं टैक्सी चालक

ऑल कर्मशियल व्हीकल ज्वाइंट एक्शन कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र ठाकुर का कहना है कि कोविड और आपदा के बाद शिमला में पर्यटन कारोबार अब पटरी पर लौट रहा है। हालांकि अभी भी यह कारोबार पूरी तरह से पटरी पर नहीं लौट पाया है।

यह भी पढ़ें: पिघले ग्लेशियर या फिर आए बाढ़... आपदा से बचाएगी खतरे की घंटी, हिमाचल में प्रशासन ने तैयार किया ये खास प्लान

मई और जून महीने में शिमला सैलानियों से भरा रहता हैं। इस बार मई महीने में लोकसभा चुनाव के चलते सैलानियों की संख्या थोड़ी कम रही है। ऐसे में उम्मीद है कि जून में महीने में शिमला में सैलानियों की संख्या बढ़ेगी और पर्यटन कारोबार फूलेगा।

समर फेस्टिवल ने जगाई उम्मीदें

राजधानी शिमला में होने वाले अंतरराष्ट्रीय समर फेस्टिवल से शिमला के पर्यटन कारोबारियों की उम्मीद और बढ़ गई है। अंतर राष्ट्रीय समर फेस्टिवल 15 से 18 जून को होगा। इस दौरान शहर में सैलानियों एवं स्थानीय लोगों के लिए कई मनोरंजक गतिविधियों का आयेाजन किया जाएगा। ऐसे में शिमला में बाहरी राज्यों से आने वाले सैलानियों की संख्या में इजाफा होने के आसार है। इस दौरान शहर के पर्यटन सीजन को पंख लग सकते हैं।