Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Tourism: शिमला, धर्मशाला और मनाली घूमने आना है तो कर लें पहले व्यवस्था

क्रिसमस से पहले हिमाचल प्रदेश में पर्यटन सीजन रफ्तार पकड़ने लगा है। दिल्ली सहित देहरादून अमृतसर व चंडीगढ़ से हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की 89 लग्जरी बसें नियमित तौर पर मनाली शिमला धर्मशाला डलहौजी व पालमपुर आती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 22 Dec 2022 12:20 PM (IST)
Hero Image
शिमला, धर्मशाला और मनाली घूमने आना है तो कर लें पहले व्यवस्था

शिमला, राज्य ब्यूरो : क्रिसमस से पहले हिमाचल प्रदेश में पर्यटन सीजन रफ्तार पकड़ने लगा है। दिल्ली सहित देहरादून, अमृतसर व चंडीगढ़ से हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की 89 लग्जरी बसें नियमित तौर पर मनाली, शिमला, धर्मशाला, डलहौजी व पालमपुर आती हैं। इनकी तीन जनवरी तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। सर्वाधिक बसें मनाली के लिए चलती हैं। उसके बाद शिमला व धर्मशाला आती हैं।

बसों में हो चुकी एडवांस बुकिंग  

बता दें कि परिवहन निगम प्रबंधन ने दिल्ली की परिवहन मार्केट से 10 अतिरिक्त बसें तय किराया दर पर लेना चाहा था, लेकिन लग्जरी बसें उपलब्ध नहीं हो पाईं। परिवहन निगम के महाप्रबंधक पंकज सिंघल ने बताया कि सभी लग्जरी बसों में दो दिन पहले से एडवांस बुकिंग हो चुकी है और यह तीन जनवरी तक रहेगी।

जून में आएगी 11 लग्जरी बसें

परिवहन निगम के बेड़े में नई लग्जरी बसों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है। जून में 11 लग्जरी बसों की खरीद होगी। परिवहन निगम के पास आधुनिक सुविधाओं से युक्त लग्जरी बसों की संख्या 100 हो जाएगी।

हर बस में लगी है फाग लाइट

प्रत्येक बस मेंहै लगी फाग लाइट 

प्रदेश से बाहर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश में रात को धुंध की समस्या गहराती जा रही है। महा प्रबंधक पंकज सिंघल का कहना है कि राज्य से बाहर जाने वाली हमारी प्रत्येक बस में फाग लाइट लगी है।

कोहरे का असर पड़ रहा यात्रियों पर 

दिल्ली में छाए कोहरे का असर कुल्लू व मनाली आने वाले यात्रियों पर भी पड़ रहा है। बुधवार को दिल्ली से वाया चंडीगढ़ आया विमान करीब चार घंटे देरी से भुंतर पहुंचा। विमान ने सुबह 8:30 बजे उतरना था, जो दोपहर 12:30 बजे उतरा। दिल्ली से वाया शिमला आया विमान भी एक घंटा देरी से सुबह 9:30 बजे भुंतर हवाई अड्डे पर उतरा। दोनों उड़ानें दिल्ली से ही लेट हो रही हैं। इससे यात्रियों को सुबह घंटों तक हवाई उड़ानों के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। भुंतर हवाई अड्डा के निदेशक नीरज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में छाए कोहरे के कारण विमान देरी से पहुंचे हैं।

Covid in Shimla: कोरोना संक्रमण पर राज्य सरकार सतर्क, बढ़ेगी टेस्टिंग, प्रदेश में अभी 19 एक्टिव केस

Shimla Politics: पूरा नहीं हो सका 10 दिन में वादे पूरा करने का दावा, अभी तक नहीं बना मंत्रिमंडल