Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

VIDEO: हिमाचल में पर्यटकों का सैलाब, रोहतांग में एक ही दिन में पहुंचे 28 हजार से ज्यादा वाहन; कई KM तक लगा जाम

Himachal Tourism हिमाचल प्रदेश में क्रिसमस और नए साल के सेलिब्रेशन के लिए तेजी से पर्यटकों की आवाजाही बढ़ रही है। अटल टनल रोहतांग पर लंबी-लंबी कतारों में सैकड़ों पर्यटक फंसे रहे क्योंकि एक ही दिन में वहां 28210 वाहनो से पर्यटक पहुंचे। वहीं होटलों में 90 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी रही। 1 से 6 जनवरी तक मनाली कार्निवल होने से पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

By Agency Edited By: Preeti Gupta Updated: Tue, 26 Dec 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
रोहतांग में एक ही दिन में पहुंचे 28 हजार से ज्यादा वाहन

पीटीआई, शिमला। Tourist in Shimla: हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों और बर्फबारी के बीच क्रिसमस और नए साल के सेलिब्रेशन के लिए तेजी से पर्यटकों की आवाजाही बढ़ रही है।

ऐसे में हिमाचल में भारी जाम जैसी स्थिति देखने को मिली है। अटल टनल, रोहतांग पर लंबी-लंबी कतारों में सैकड़ों पर्यटक ( Himachal Tourism) फंसे रहे। कई-कई किलोमीटर का जाम लगा हुआ है। वहीं, होटलों में 90 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी रही।

एक ही दिन पहुंची 28 हजार से अधिक गाड़ियां

शिमला और मनाली में पिछले कई सालों के रिकॉर्ड टूट गए। अटल टनल, रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang News) पर लंबी-लंबी कतारों में सैकड़ों पर्यटक फंसे रहे क्योंकि एक ही दिन में वहां 28,210 वाहनो से पर्यटक पहुंचे।

वहीं, आने वाले दिनों में पर्यटकों की आमद और बढ़ने की संभावना है। 30 और 31 दिसंबर को पहाड़ों पर बर्फबारी होने और मैदानी इलाकों में बारिश होने से पर्यटकों की संख्या और बढ़ेगी।

72 घंटों में शिमला में आए 55,345 वाहन

1 से 6 जनवरी तक मनाली कार्निवल होने से भी पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। शिमला पुलिस ने सोमवार शाम एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि पिछले 72 घंटों में शिमला में 55,345 वाहन आए। पर्यटकों की बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को भी पुख्ता किया जा रहा है। इसके लिए ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें- Himachal: कपल डांस, गजल नाइट और जश्न... शिमला-मनाली के पर्यटकों की मौज, इस बार नई साल पर होगा थोड़ा हटके धमाल


लाहौल स्पीति और रोहतांग टनल पर हो रही जमकर बर्फबारी

हिमाचल में अभी लाहौल स्पीति और कुल्लू के रोहतांग टनल पर जमकर बर्फबारी हो रही है, इसलिए पर्यटक रोहतांग टनल, कोकसर, सिस्सू की ओर जा रहा है। यही कारण है कि 24 दिसंबर को अटल टनल से रिकॉर्ड 28210 पर्यटक वाहन गुजरे और घंटो तक जाम लगा रहा।

पुलिस अधीक्षक लाहौल स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि लाहौल के पर्यटन स्थलों में भारी संख्या में पर्यटक दस्तक दे रहे हैं। ट्रैफिक सुचारू रखने के हर संभव प्रयास जारी है। घाटी में पर्यटकों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी।

यह भी पढ़ें-  बर्फबारी के बीच होगा न्यू ईयर सेलिब्रेशन, हिमाचल में इस दिन हिमपात के आसार; अगले पांच दिन तक ऐसा रहेगा मौसम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर