Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Vegetables Price: तापमान में गिरावट तो सब्जियों के उछले दाम, रसोई के जायके में आई कमी; पढ़ें रेट लिस्‍ट

Himachal Vegetables Price हिमाचल प्रदेश में तापमान में गिरावट आने से सब्जियों के दाम में भी उछाल आया है। सर्दियों में लोग लहसुन व अदरक का अधिक सेवन करते हैं लेकिन इस बार इनके दाम आसमान छू रहे हैं। ग्राहकों का कहना है कि कुछ सब्जियां राहत दे रही हैं तो कुछ जेब खाली कर रही हैं। आलू व प्याज के दाम अभी भी स्थिर बने हुए हैं।

By narveda kaundal Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 24 Feb 2024 06:11 PM (IST)
Hero Image
तापमान में गिरावट तो सब्जियों के उछले दाम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला में इन दिनों तापमान में काफी गिरावट आई है इसके विपरीत सब्जी मंडी में सब्जियों के दामों में भी उछाल आया है। इसके कारण आम लोगों की थाली से सब्जियां कम होने लगी हैं। वहीं सर्दियों में लोग लहसुन व अदरक का अधिक सेवन करते हैं लेकिन इस बार इनके दाम आसमान छू रहे हैं। बढ़ते दामों के कारण लहसुन व अदरक ने तो रसोई से किनारा ही कर लिया है। लेकिन आलू-प्याज के दाम राहत महसूस करवा रहे हैं।

सब्जियों में इतने रुपयों की हुई बढ़ोतरी

राजधानी के लोअर बाजार सब्जी मंडी में 60 रुपये प्रति किलो तक बिकने वाली शिमला मिर्च 80 से 100 रुपये प्रति किलो बिक रही है। इसके अलावा मटर, बंद गोभी, बैंगन और फूलगोभी सहित अन्य सब्जियों के दामों में भी 10 से 20 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है। विक्रेता इसका कारण सब्जियों की कम आपूर्ति को बता रहे हैं। वहीं मटर के दाम 50 से 60 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बिक रहे हैं।

आलू और प्‍याज के दाम अभी भी स्थिर

ग्राहकों का कहना है कि कुछ सब्जियां राहत दे रही हैं तो कुछ जेब खाली कर रही हैं। आलू व प्याज के दाम अभी भी स्थिर बने हुए हैं। मंडी में टमाटर 40 से 50, फ्रासबीन 60 से 80, प्याज 30 और आलू 20 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। वहीं, रसोई के बजट में कमी आ सकती है लेकिन लहसुन और अदरक के लगातार बढ़ रहे दाम से रसोई में तड़का लगाने का जायका कम होता जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Himachal News: आपदा में केंद्र बना सहायक, एक साल में हिमाचल की झोली में आई इतनी करोड़ राशि; विपक्ष ने किया दावा

लहसुन के दामों में इतनी हुई बढ़ोतरी

राजधानी शिमला में लहसुन 500 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। लहसुन के दामों में करीब एक हफ्ते में 100 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है। लोअर बाजार सब्जी मंडी विक्रेताओं का कहना है कि किसान आंदोलन के चलते बाहरी राज्यों से सब्जी मंडी में सब्जियों की आवक काम हो गई है इस कारण सब्जियों के दामों में उछाल आया है।

उन्होंने बताया कि सब्जी मंडी में सबसे ज्यादा सप्लाई खीरे की प्रभावित हुई है और पिछले साल लहसुन की फसल कम होने की वजह से मंडी में लहसुन आवक कम हुई है। वहीं ठंड में लहसुन की मांग अधिक होने से भी दाम बढ़ गए हैं। हालांकि फरवरी के अंत और मार्च के शुरू तक नई फसल आने के बाद ही इसकी कीमतों में कम होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी हिमाचल की सड़कों पर बसें दौड़ाना चाहते हैं तो ये चांस हाथ से न जाने दें, सुक्खू सरकार दे रही है एक मौका

उपनगरों में 10 से 20 रुपये अधिक सब्जियों के दाम

शिमला सब्जी मंडी के अलावा उपनगरों में बिकने वाली सब्जियों व फलों के दाम में 10 से 20 रुपये अधिक वसूले जाते हैं। विक्रेताओं का कहना है कि सब्जी मंडी से सब्जी की गाड़ी का किराया व ढुलाई के कारण अधिक दाम रखना हमारी मजबूरी होती है, लेकिन ग्राहकों को अधिक दाम चुकाने से उनका बजट बिगड़ जाता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें