Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: सुबह-शाम की ठंड ने पकड़ा जोर, दिन में धूप तो शाम को चली हवाएं, मौसम विभाग ने जताया ये अनुमान

प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले जनजातीय क्षेत्रों में हिमपात होने के कारण बर्फानी हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की है। आज प्रदेश के सभी क्षेत्रों में पूरा दिन धूप खिली और दोपहर बाद आसमान पर हल्के बादल घिरने से हवाएं चलने लगी।

By Parkash BhardwajEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
सुबह-शाम की ठंड ने पकड़ा जोर। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले जनजातीय क्षेत्रों में हिमपात होने के कारण बर्फानी हवाएं चल रही हैं। जिसके चलते इन क्षेत्रों में सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। इसके अतिरिक्त राज्य में सुबह-शाम ठंड ने जोर पकड़ लिया है। लेकिन पिछले दो दिनों से आसमान साफ रहने से सूरज निकलने के बाद तापमान में सुधार हुआ है और दिन में दो डिग्री तापमान बढ़ा है।

दोपहर बाद आसमान में हल्के बादल

ऊना में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से पार चला गया है और सुंदरनगर व कांगड़ा में अधिकतम तापमान तीन डिग्री के करीब पहुंच गया है। मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की है। आज प्रदेश के सभी क्षेत्रों में पूरा दिन धूप खिली और दोपहर बाद आसमान पर हल्के बादल घिरने से हवाएं चलने लगी।

बढ़ रहा गला संबंधी संक्रमण 

राज्य मुख्यालय के तहत आने वाले समूचे क्षेत्र में सड़कों, घरों की छतों पर पोलन गिरने से हर जगह पीला पदार्थ फैल गया है। देवदार के वक्षों से पोलन छड़ने के कारण लोगों को गले संबंधी संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में आइजीएमसी के चिकित्सकों की ओर से विशेषकर विभिन्न बीमारियों से पीड़ित लोगों को मास्क लगाकर चलने की सलाह दी है।

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि अगले चार-पांच दिनों के दौरान मौसम में कोई विशेष बदलाव होने की संभावना कम है। इतना अवश्य है कि दोपहर होते-होते आसमान पर बादल घिरते रहेंगे। जिसके फलस्वरूप ठंडी हवाएं चलेंगी।

यह भी पढ़ेंः Himachal News: पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब हिमाचल में घूमना होगा सस्ता; सरकार ला रही है नया नियम