Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: कड़ाके की ठंड से कापेंगे पर्यटक, हिमाचल में इस दिन होगी बारिश और बर्फबारी; छह जिलों में कोहरे का अलर्ट जारी

Himachal Weather Update Today हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं मैदानी इलाकों में घनी धुंध भी पड़ रही है। 12 15 और 16 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलवा होगा। वहीं हिमाचल के छह जिलों में कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है।

By Agency Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 13 Jan 2024 08:35 AM (IST)
Hero Image
कड़ाके की ठंड से कापेंगे पर्यटक, हिमाचल में इस दिन होगी बारिश और बर्फबारी

एजेंसी, शिमला। Himachal Weather Update Today: हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं, मैदानी इलाकों में घनी धुंध भी पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश की संभावनाए हैं, जिससे तापमान में और गिरावट होगी।

12, 15 और 16 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलवा होगा।

हिमाचल में अगले चार हफ्ते होगी बारिश

हिमाचल के मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, कांगड़ा (नूरपुर), सिरमौर (पांवटा साहिब और धौला कुआं) और सोलन (बद्दी और नालागढ़) में अलग-अलग इलाकों में अगले दो दिनों के दौरान सुबह के समय घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, प्रदेश में अभी मौसम शुष्क बना हुआ है।

ऐसा अनुमान लगाया गया है कि हिमाचल में अगले चार हफ्तों के दौरान सामान्य से कम बारिश (Rain in Himachal) की संभावनाए हैं। 12 से 25 जनवरी तक औसत बारिश होगी तो वहीं, 26 जनवरी से 8 फरवरी तक सामान्य से कम बारिश होगी।

कल रही शिमला की सबसे गर्म रात

मैदानी क्षेत्रों में सुबह और दिन में भी धुंध के कारण लगातार न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान कम दर्ज किए जा रहे हैं। जबकि वीरवार की रात प्रदेश में शिमला की सबसे गर्म रात रही।

न्यूनतम तापमान सभी क्षेत्रों में सबसे अधिक 9 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही धुंध के कारण वहां पर तापमान जमावबिंदु से नीचे और जमावबिंदु के पास दर्ज किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Update: धुंध के साथ बर्फ और बारिश बढ़ाएगी परेशानी, हिमाचल में लुढ़केगा पारा; इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

हिमाचल के छह जिलों में धुंध का अलर्ट जारी

ऊना का न्यूनतम और अधिकतम तापमान अन्य क्षेत्रों से कम दर्ज किया जा रहा है। ऊना में अधिकतम तापमान 10.4 डिग्री दर्ज किया गया जबकि शिमला का अधिकतम तापमान 19.4 डिग्री दर्ज किया गया। ऐसे में ऊना में शिमला से ज्यादा सुबह और शाम व दिन में भी ज्यादा ठंड दर्ज की जा रही है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के प्रदेश के छह जिलों मंडी, कंगड़ा, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन व सिरमौर में घनी धुंध को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। यातायात सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Today: कड़ाके की ठंड की चपेट में हिमाचल, जमने लगा पाइप लाइनों का पानी; तीन दिन का येलो अलर्ट जारी