Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: पहाड़ों पर मानसून बना आफत, सिरमौर में भारी बारिश से एक व्‍यक्ति की मौत; पांच जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Himachal Weather हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश आफत बन गई है। सिरमौर में हुई बारिश से एक व्‍यक्ति की मौत हो गई है। वहीं मौसम विभाग ने पांच जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग के मुताबिक 22 और 23 जुलाई को तेज हवाएं और भारी बारिश होने की संभावना है। लोगों को भी नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 21 Jul 2024 07:14 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में भारी बारिश से एक व्‍यक्ति की मौत (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Today: सिरमौर जिला के गिरिपार में भारी वर्षा, नाले में बहने से एक व्यक्ति की मौत। बहे व्यक्ति का शव पांच किलोमीटर दूर टोंस नदी में मिला। शिमला व धर्मशाला सहित अन्य स्थानों पर बादल हैं।

मौसम विभाग ने प्रदेश में 22 जुलाई को कांगड़ा व मंडी और 23 जुलाई को मंडी, शिमला व सिरमौर जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि राज्य के शेष जिलों में अगले पांच दिन प्रदेश के अधिकतर भारी वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी और आसमानी बिजली चमकेगी।

इन जिलों में बाढ़ की चेतावनी

शिमला और सिरमौर जिलों में दो दिन बाढ़ की चेतावनी। अधिकतर स्थानों पर धूप खिलने से न्यूनतम व अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि। 17 स्थानों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंचा।

सक्रिय होगा मानसून

सिरमौर व शिमला जिलों के बाढ़ संभावित क्षेत्रों के लिए अगले 24 घंटें तक चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल का कहना कि आने वाले पांच दिनों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में मानसून सक्रिय होगा।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather: हिमाचल में बदले मौसम के तेवर, 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; जानिए आज कैसा रहेगा तापमान

धर्मशाला में हुई बूंदाबांदी

आज धर्मशाला में हल्की बूंदाबांदी को छोड़ दें तो प्रदेश में किसी भी अन्य स्थान पर वर्षा नहीं हुई। गत रात्रि नाहन में 60.4 मिमी, कसौली में 3.0 मिमी, पावंटा-साहिब में 1 मिमी वर्षा हुई थी।