Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: हिमाचल में कोल्ड वेव-कोहरे का येलो अलर्ट जारी, इस दिन होगी बारिश-बर्फबारी; पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली ठंड

Himachal Weather हिमाचल में आज कोल्ड वेव की स्थिति जारी रहेगा। मौसम विभाग ने ठंड से आगामी दिनों में भी राहत न मिलने की संभावना जताई है। प्रदेश के छह जिलों मंडी कंगड़ा ऊना बिलासपुर सोलन व सिरमौर में घनी धुंध और कोल्ड वेव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। 9 10 व 11 जनवरी को प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावनाएं हैं।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Mon, 08 Jan 2024 08:10 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में कोल्ड वेव-कोहरे का येलो अलर्ट जारी

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Update Today: हिमाचल में आज कोल्ड वेव की स्थिति जारी रहेगा। प्रदेश में इन दिनों हाड कंपाने वाली ठंड पड़ रही है।

ठंड के तेवर लगातार बढ़ रहे हैं। ऊना में प्रदेश में अधिकतम तापमान में सबसे अधिक 4.8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई और अधिकतम तापमन 16.8 डिग्री पहुंच गया।

छह जिलों में धुंध और कोल्ड वेव का येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने ठंड से आगामी दिनों में भी राहत न मिलने की संभावना जताई है। प्रदेश के छह जिलों मंडी, कंगड़ा, ऊना, बिलासपुर, सोलन व सिरमौर में घनी धुंध और कोल्ड वेव (Cold Wave in Himachal) को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पांचों जिलों में तापमान सामान्य से कम रहने का अनुमान है और हल्की धुंध भी रहेगी। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है।

आज हिमाचल प्रदेश में छाई रहेगी घनी धुंध

अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में गिरावट आ रही है। प्रदेश में बीते दिसंबर से वर्षा न के बराबर होने से सूखे जैसी स्थिति और रबी की फसलों के साथ फलदार पौधों के लिए नुकसानदायक साबित हो रही है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार आठ जनवरी को भी घनी धुंध छाने के अलावा धूप के खिलने की संभावना है। 10 जनवरी को प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी: इस दिन होगी बारिश, तीन दिन बर्फबारी होने से और बढ़ेगी ठंड; पढ़ें मौसम का पूरा अपडेट

तीन दिन तक बारिश-बर्फबारी के आसार

धूप के खिलने के बावजूद ठंड लगातार बढ़ रही है। प्रदेश के सात स्थानों पर तापमान जमावबिंदु से नीचे दर्ज किया जा रहा है। पानी के साथ तरल पदार्थ जम रहे हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार 9, 10 व 11 जनवरी को प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी (Snowfall in Himachal ) व नीचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना जताई गई है। धुंध के कारण यातायात सेवाओं के प्रभावित होने की आशंका जताई गई है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: पर्यटकों को मिलेगा Snowfall का मजा, हिमाचल में तीन दिन बारिश-बर्फबारी के आसार; जानें मौसम का हाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर