Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: मौसम ने ली करवट! मूसलाधार बारिश के साथ पहाड़ों में हिमपात, साच पास भी हुआ बंद; पढ़ें अपडेट

Himachal Weather हिमाचल प्रदेश में मौसम ने फिर करवट बदल ली है। कुछ दिन से मौसम साफ रहने व चटक धूप खिलने से जिला में तापमान में बढ़ोतरी हुई थी और मौसम सामान्य बना हुआ था। मगर शनिवार सुबह मौसम ने एकाएक करवट बदली और आसमान में काले घने बादलों ने डेरा जमा लिया। वर्षा के साथ तेज सर्द हवाएं चलने लगी जिससे तापमान में काफी गिरावट आ गई।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 07:50 AM (IST)
Hero Image
मूसलाधार बारिश के साथ पहाड़ों में हिमपात

जागरण संवाददाता, पांगी/भरमौर/डलहौजी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार को जिला चंबा में मौसम ने एकदम से करवट बदल ली। इस कारण जिलाभर में मूसलाधार वर्षा सहित ऊपरी क्षेत्रों में हिमपात होने से समूचा जिला चंबा शीतलहर की चपेट में आ गया।

धूप खिलने से हुई थी तापमान में बढ़ोतरी

कुछ दिन से मौसम साफ रहने व चटक धूप खिलने से जिला में तापमान में बढ़ोतरी हुई थी और मौसम सामान्य बना हुआ था। मगर शनिवार सुबह मौसम ने एकाएक करवट बदली और आसमान में काले घने बादलों ने डेरा जमा लिया। वर्षा के साथ तेज सर्द हवाएं चलने लगी जिससे तापमान में काफी गिरावट आ गई।

यह भी पढ़ें: Weather Update Today: हिमाचल प्रदेश में करवट लेगा मौसम, बढ़ सकती है ठंड, दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम?

बर्फबारी के कारण साचपास दर्रा भी यातायात के लिए अवरुद्ध

जिला के पांगी क्षेत्र के निचले इलाकों में वर्षा व ऊंचाई वाले क्षेत्रों चसकभटोरी, चसक मुर्छ, सून, उदीन हिल्लु टवान, हुडान ,हुडान, कुमार, परमार, परमार भटोरी, सुराल, सुराल भटोरी, प्रेग्राम सहित अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात होने से पांगी घाटी शीतलहर की चपेट में आ गई है। वहीं बर्फबारी के कारण साचपास दर्रा भी यातायात के लिए अवरुद्ध हो गया है।

पांगी की लुज, धरवास, साच, पुरथी समेत समस्त पांगी में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। पांगी के बड़े बुजुर्गों का कहना है अगर रात को भी वर्षा होती रही तो बर्फ पड़ सकती है, जिससे काफी नुकसान हो सकता है। पांगी में बर्फबारी से सेब, अखरोट, ठांगी, खुमानी समेत कई नगदी फसलों को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं कृषि विकास अधिकारी नरेश कुमार नायक का कहना है जमीन में नमी की दृष्टि से वर्षा तो फायदेमंद है। मगर बर्फबारी से पेड़ पौधों का नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें: Weather Update: हिमाचल और लद्दाख में भारी बारिश व बर्फबारी से पलटेगा मौसम, IMD ने जारी किया 'ऑरेंज अलर्ट'

मौसम बदलने के साथ बढ़ी एचपीसीए की चिंता

मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिन यानी 15 व 16 अक्टूबर को जारी आरेंज अलर्ट को देखते हुए हिमाचल में भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। इसे देखते हुए हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) की चिंता भी बढ़ गई है। क्योंकि इससे 17 अक्टूबर को प्रस्तावित क्रिकेट विश्व कप का दक्षिण अफ्रीका बनाम नीदरलैंड्स मुकाबला प्रभावित हो सकता है।