Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: हिमाचल में पड़ रही हाड़ कंपा देने वाली ठंड, 6 जनवरी तक सताएगी ठंड; जानिए किस जिले में कितना गिरा पारा

Himachal Weather Today हिमाचल प्रदेश के निचले चार जिलों में 6 जनवरी तक घनी धुंध सताती रहेगी। धुंध के कारण ऊना नालागढ़ सहित अन्य क्षेत्रों में और सिरमौर जिला के पावंटा-साहिब में सूरज दोपहर तक नजर आएगा। मौसम विभाग की ओर से निचले और मध्यम ऊंचाई वाले स्थानों में घने कोहरे के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी रहने की संभावना व्यक्त की गई।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 04 Jan 2024 08:08 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में पड़ रही हाड़ कंपा देने वाली ठंड

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Today: सूखे की मार झेल रहे हिमाचल में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। हालांकि, दिन में धूप खिलने से कुछ राहत मिल रही है, लेकिन सूर्य ढलते ही तापमान जमाव बिंदु से नीचे जा रहा है। प्रदेशभर में शीतलहर चल रही है। जनजातीय जिला लाहुल स्पीति के कुकुमेसरी में न्यूनतम तापमान -9.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इसके अलावा समदो व कल्पा में भी तापमान जमाव बिंदु से नीचे है।

समदो में न्यूनतम तापमान -7.1, कल्पा में -2.4, भुंतर में 0.5 व रिकांगपियो 0.2 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार छह जनवरी तक घनी धुंध पड़ेगी। ऊना जिला के अलावा, नालागढ़ व सिरमौर जिला के पांवटा साहिब में अधिक दिक्कत होगी। इस कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी रहने की आशंका है।

6 जनवरी तक घनी धुंध का करना पड़ेगा सामना

प्रदेश के निचले चार जिलों में 6 जनवरी तक घनी धुंध सताती रहेगी। धुंध के कारण ऊना, नालागढ़ सहित अन्य क्षेत्रों में और सिरमौर जिला के पावंटा-साहिब में सूरज दोपहर तक नजर आएगा। मौसम विभाग की ओर से निचले और मध्यम ऊंचाई वाले स्थानों में घने कोहरे के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी रहने की संभावना व्यक्त की गई है।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Today: हिमाचल में मौसम फिर बदेलगा करवट, बारिश और बर्फबारी के आसार; जानिए आज कैसा रहेगा तापमान

सात जनवरी से बदलेगा मौसम

सात जनवरी से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा। जिसके चलते धुंध नहीं छाएगी मगर शुष्क ठंड का सामना होता रहेगा। पिछले तीन दिनों से प्रदेश के सभी क्षेत्रों में कोहरा पड़ने से सुबह खेत सफेद दिखते हैं। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि फिलहाल मौसम इसी तरह से बना रहेगा और वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना कम नजर आ रही है। सतलुज नदी के साथ लगते ततापानी, सुन्नी, सलापड़ में दोपहर तक धुंध छा रही है।

माइनस में तापमान

इसी तरह से मंडी, सुंदरनगर झील के साथ लगते क्षेत्रों में धुंध के कारण सूरज ढका रहता है। कुकुमसेरी में न्यूनतम तापमान माइनस -9.1 डिग्री पहुंचा प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र लाहुल-स्पीति के कुमुमसेरी में न्यूनतम तापमान माइनस -9.1 डिग्री पहुंच गया है। इसके अलावा समधो व कल्पा में भी माइनस में तापमान चल रहा है।

यह भी पढ़ें: पर्यटकों के लिए खुशखबरी, नए साल पर हिमाचल में होगी बर्फबारी; न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर लगेंगे चार चांद, जानें मौसम का हाल

प्रदेश के दो स्थानों भुंतर व रिकांगपियो में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री के आसपास बना हुआ है। इन दिनों प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सूरज ढलने के बाद कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। जिसके चलते शीत लहर सक्रिय है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर