Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather Today: कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी, पर्यटकों को लुभा रहा हिमाचल का मौसम; पढ़ें वेदर अपडेट

Himachal Weather Today हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों तक मौसम साफ रहेगा। वहीं 13 अक्टूबर से लेकर 16 अक्टूबर तक प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में और ठंड बढ़ने के आसार हैं। ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात होने से पहाड़ और खूबसूरत नजर आएंगे। वहीं आज पूरा दिन मौसम साफ रहेगा। बारिश की कोई संभावना नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 08:48 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश में दो दिन तक साफ रहेगा मौसम

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal Weather Today: हिमाचल प्रदेश में ठंड ने अपनी दस्तक दे दी है। विभिन्न स्थानों पर हल्की-हल्की बारिश होने से ठंड का अहसास हो रहा है। वहीं, हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है, जिससे पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।

शिमला मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों तक मौसम साफ रहेगा। वहीं, 13 अक्टूबर से लेकर 16 अक्टूबर तक प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है, जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में और ठंड बढ़ने के आसार हैं। ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात होने से पहाड़ और खूबसूरत नजर आएंगे।

शिमला में कैसा रहेगा मौसम?

वहीं, बात करें राजधानी शिमला के मौसम की तो दिन की ठंड के बाद अब मौसम फिर से तपिश पकड़ने लगा है। बुधवार को सुबह मौसम में मंगलवार के मुकाबले कम ठंड लगती और आज पूरा दिन मौसम साफ बताया जा रहा है। आसमान पूरा साफ है। धूप निकलने की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में भी मौसम में कोई ज्यादा बदलाव नहीं होगा।

शिमला में साफ रहेगा मौसम

आसमान साफ रहेगा और लोग धूप का आनंद ले सकेंगे। बता दे कि इस बार बरसात लंबी होने के कारण लोगों को कई दिनों तक सूरज भी देखने को रिसीव नहीं हुआ था, इसलिए लोग धूप सेकना काफी पसंद कर रहे हैं। मौसम विभाग ने पहले शिमला में कुछ दिनों तक हल्की बारिश की आशंका जताई थी, लेकिन अब मौसम साफ होने के बाद फिर से साफ मौसम की संभावना जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Today: हसीन वादियों में जाने से पहले पढ़ लें मौसम का मिजाज, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

कहां-कहां हुई बर्फबारी? 

प्रदेश में सोमवार रात मौसम ने करवट बदली और आंधी चलने के साथ कुछ स्थानों पर वर्षा हुई। रोहतांग, कुंजम, बारालाचा व शिंकुला दर्रे में एक फीट तक हिमपात हुआ है। मंडी जिला के श्री शिकारी देवी जी में 12 वर्ष बाद नवरात्र से पहले हिमपात हुआ है।

इसके अलावा बारालाचा, शिंकुला, कुंजम, लाहुल-स्पीति, किन्नौर और धौलाधार में हिमपात हुआ है। वहीं, चंबा जिला की पांगी घाटी में हिमपात के करण पांगी का संपर्क वाया साचपास जिला मुख्यालय चंबा से कट गया है।

बर्फबारी के बाद तापमान में आई गिरावट

लोक निर्माण विभाग ने मंगलवार से साचपास से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। पांगी के चस्क भटोरी में दो से तीन इंच तक हिमपात हुआ है। सुराल भटोरी, हुडान भटोरी, परमार भटोरी सहित अन्य ऊंचाई वाले गांव में एक इंच तक हिमपात हुआ है। वर्षा व हिमपात के बाद प्रदेश में तीन से 14.6 डिग्री तक अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है।

यह भी पढ़ें- Himachal News:'कांग्रेस सरकार ने लगातार प्रदेश की जनता पर महंगाई थोपी', भाजपा का कड़ा प्रहार