Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Pradesh Flood: हिमाचल में भारी बारिश, 65 सड़कें बंद; छह जिलों में बाढ़ की चेतावनी

Himachal Weather Today हिमाचल प्रदेश के शिमला और सिरमौर में बारिश हुई। वहीं रोहतांग शिंकुला और बारालाचा में बर्फबारी भी हुई। मौसम विभाग ने छह जिलों में बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी है। सिरमौर जिला का पांवटा साहिब-शिलाई-गुम्मा नेशनल हाईवे 707 शनिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे भूस्खलन के कारण बंद हो गया है। प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर रहने के आदेश दिए।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 11 Aug 2024 10:29 AM (IST)
Hero Image
Himachal Weather News: हिमाचल में मौसम का कहर जारी

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather News: हिमाचल प्रदेश में शनिवार को अधिकतर स्थानों पर वर्षा हुई। सिरमौर और शिमला जिलों में भारी वर्षा हुई। नाहन में 168.3, धौलाकुआं में 67, जुब्बड़हट्टी में 53.2, नारकंडा में 19 व धर्मशाला में 13 मिलीमीटर वर्षा हुई।

लाहौल घाटी में शनिवार को लेडी ऑफ केलंग, रोहतांग, शिंकुला, बारालाचा व कुंजम की चोटियों पर बर्फ के फाहे गिरे। आज मौसम विभाग ने चंबा, कांगड़ा, किन्नौर, मंडी, शिमला और सिरमौर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के कारण बाढ़ (Himachal Pradesh Floods) आने की चेतावनी जारी की है।

सिरमौर में पानी का तेज बहाव

जिला सिरमौर में रात भर से लगी बारिश के बाद रविवार सुबह मारकंडा नदी में पानी के बहाव तेज होने से साथ लगता हनुमान मंदिर बह गया। नाहन के सलानी पुल और आसपास भारी पानी आया है। 

बाढ़ में लापता लोगों की तलाश जारी

शिमला, कुल्लू व मंडी जिलों में 31 जुलाई की रात बादल फटने से आई बाढ़ में लापता लोगों की तलाश जारी। सेना, आइटीबीपी, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के जवान तलाश अभियान में जुटे हैं। प्रदेश में 65 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather: हिमाचल में फिर सक्रिय हुआ मानसून, कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी; देखें मौसम का पूरा अपडेट

लाहौल घाटी में बाढ़ आने से दारचा-शिंकुला मार्ग का लगभग 200 मीटर भाग क्षतिग्रस्त हो गया है। इससे जंस्कार से मनाली के बीच वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो गई है। शिंकुला के साथ लाहौल स्पीति में कई जगह नालों में बाढ़ आ रही है।

भूस्‍खलन के कारण बंद नेशनल हाईवे 707

सिरमौर जिला का पांवटा साहिब-शिलाई-गुम्मा नेशनल हाईवे 707 शनिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे भूस्खलन के कारण बंद हो गया है। सतौन के पास भूस्खलन से मार्ग तीन घंटे तक बंद रहा। वहीं, किन्नौर के निगुलसरी में पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं। हालांकि मार्ग यातायात के लिए बहाल कर दिया है। नेरवा-शिमला मुख्य मार्ग पर बाजार व लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह के बीच से रास्ते पर भूस्खलन हो रहा है।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Today: हिमाचल के आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, तापमान में आई गिरावट

छह जिलों में बाढ़ की चेतावनी

मौसम विभाग ने रविवार को चंबा, कांगड़ा, किन्नौर, मंडी, शिमला और सिरमौर जिला में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के कारण बाढ़ आने की चेतावनी जारी की है। विभाग ने लोगों को नदी-नालों व भूस्खलन वाले क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर