Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल प्रदेश को कब मिलेगी राहत? शिमला समेत कई जगहों पर बारिश शुरू; कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

Himachal Weather Today प्रदेश में शिमला सहित कई स्थानों पर सुबह से हल्की बारिश शुरू हो गई है। वही 22 व 23 अगस्त के लिए बहुत भारी बारिश और आचनक आढ़ आने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। चंबा कांगड़ा मंडी सोलन शिमला व सिरमौर में भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अभी तक 346 लोगों की विभिन्न कारणों से मौत हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 22 Aug 2023 10:44 AM (IST)
Hero Image
शिमला समेत कई जगहों पर बारिश शुरू (फाइल फोटो)

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Weather Today: प्रदेश में शिमला सहित कई स्थानों पर सुबह से हल्की बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार 21 से पश्चिमी विक्षोभ का असर और तेज होगा। इसके कारण 22 व 23 अगस्त के लिए बहुत भारी बारिश और आचनक आढ़ आने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार 21 अगस्त से अधिक बारिश का क्रम शुरू होगा।

इन जिलों में जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

चंबा, कांगड़ा, मंडी, सोलन, शिमला व सिरमौर में भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। शिमला सहित प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर दिन की शुरुआत धूप के साथ हुई और दोपहर बाद बादल छा गए और कई स्थानों पर बारिश हुई।

प्रदेश में ऊना में 32 मिलीमीटर, कांगड़ा व बरठीं में तीन-तीन मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में दो एनएच सहित 344 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं जिन्हें खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अब तक 346 लोगों की हुई मौत

प्रदेश में बाढ़, भूस्खलन और बादल फटने के कारण अब तक नुकसान का आकलन 8099.46 करोड़ पहुंच गया है। अभी तक 346 लोगों की विभिन्न कारणों से मौत हो चुकी है। मानसून के दौरान 2216 मकान पूरी तरह से ध्वस्त हो चुके हैं। 9819 मकानों को नुकसान हुआ है।

300 दुकानों के साथ 4702 गौशालाओं को नुकसान पहुंचा है। प्रदेश में अब तक हुए नुकसान में लोकनिर्माण विभाग का नुकसान बढ़कर 2712.19 करोड़, जल शक्ति विभाग को 1860.52 करोड़, बिजली बोर्ड को 1707.35 करोड़ का नुकसान हुआ है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर