Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather Update: हिमाचल में भारी बारिश से 200 सड़कें बंद, बाढ़ का संकट बरकरार; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हिमाचलवासियों को बाढ़ और भूस्खलन से अभी भी राहत नहीं मिली है। प्रदेश में अभी भी 200 से ज्यादा सड़कें भारी बारिश के कारण बंद पड़ी हैं। वहीं प्रदेश को आपदा से अब तक 1004.60 करोड़ का नुकसान हो चुका है। वहीं प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने जनता को सावधान करते हुए कहा कि नदी-नालों से दूरी बनाकर रखें।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 13 Aug 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में उफनती नहर का दृश्य (जागरण फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन का दौर जारी है। अभी भारी वर्षा से राहत नहीं मिलेगी। हालांकि, सोमवार को कुछ स्थानों पर धूप खिली।

मौसम विभाग ने 17 अगस्त तक भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार मंगलवार को कांगड़ा, मंडी, सोलन, शिमला और सिरमौर जिला में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की आशंका है।

कुल्लू, शिमला व सिरमौर जिला में बाढ़ आने की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश में सोमवार सुबह कई स्थानों पर भारी वर्षा हुई।

एक हजार से ज्यादा का नुकसान

दो दिन वर्षा के दौरान प्रदेशभर में 39 मकान और 15 पशुशालाएं क्षतिग्रस्त हुई हैं। प्रदेश में दो एनएच सहित 199 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। बरसात में अब तक प्रदेश में 1004.60 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। इसमें 436 करोड़ रुपये का नुकसान लोक निर्माण विभाग को हुआ है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में भूस्खलन तो हिमाचल में बादल फटने से तबाही, हरियाणा और राजस्थान में भी हाल बेहाल; IMD ने जारी किया अलर्ट

जलशक्ति विभाग को 403 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। भारी वर्षा और बाढ़ आने की आशंका को लेकर लोगों को नदी-नालों व भूस्खलन वाले क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

इन जगहों पर ये सड़कें बंद

शिमला में 66, सिरमौर में 58, कुल्लू में एनएच 305 और 26 सड़कें, किन्नौर में एनएच 5 और पांच सड़कें, लाहौल स्पीति में भी पांच सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। 211 ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण बिजली आपूर्ति ठप है। 143 पेयजल योजनाएं प्रभावित हैं। 24 घंटों के दौरान कसौली में 87, ऊना में 86, पांवटा साहिब में 62, सोलन में 31.2, हमीरपुर में 29.5, धर्मशाला में 21.2 व चंबा में 11 मिलीमीटर वर्षा हुई।

यह भी पढ़ें- Himachal Flood: चौपाल में बादल फटा, 8 जिलों में बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी; 17 तक भारी बारिश का येलो अलर्ट