Move to Jagran APP

Himachal Weather Update: इन जिलों में मानसून ने दी दस्तक, भारी बारिश को लेकर एडवाइजरी जारी, कार सहित बहा शख्स, ऐसे बची जान

Himachal Weather Update हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है। कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार 28 जून से पहली जुलाई तक प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 30 से 40 किलोमीटर की गति से आंधी चलने की आशंका है। मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Published: Fri, 28 Jun 2024 12:09 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 12:09 PM (IST)
Himachal Weather Update: हिमाचल में भारी बारिश, बाढ़ से लोग परेशान।

राज्य ब्यूरो, शिमला। भारी वर्षा के साथ हिमाचल में सात जिलों ऊना, सोलन, शिमला, मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर और चंबा में मानसून पहुंच गया है। दो दिन में पूरे प्रदेश में मानसून प्रवेश कर जाएगा। मौसम विभाग वर्षा के साथ नमी के आधार पर मानसून के पहुंचने की घोषणा करता है। प्रदेश में 24 घंटों के दौरान 12 से 70 मिलीमीटर वर्षा हुई।

सबसे अधिक वर्षा ऊना के भरवाईं में 70 मिलीमीटर, अंब में 47.6, रोहड़ू में 24 व पालमपुर में 19 मिलीमीटर वर्षा हुई। पहली जून से 26 जून तक 39.5 मिलीमीटर वर्षा प्रदेश में हुई, जो सामान्य से 53 प्रतिशत कम है। कांगड़ा में सामान्य से 74 प्रतिशत व किन्नौर में 73 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई।

भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार 28 जून से पहली जुलाई तक प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 30 से 40 किलोमीटर की गति से आंधी चलने की आशंका है। पहली जुलाई तक भारी वर्षा को लेकर एडवाइजरी जारी की है, जिसमें सड़कों पर पानी भरने, दृश्यता प्रभावित होने व यात्रा से बचने की सलाह दी है। आवश्यक सेवाओं के प्रभावित होने का अनुमान है।

यहां हुई सबसे अधिक बारिश

वर्षा होने से अधिकतम तापमान में दो से करीब नौ डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। बिलासपुर में 8.8, बरठीं में 7.6, हमीरपुर में 7.1, भुंतर में 6.1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान चंबा व धौलाकुआं में 33.9, ऊना में 33.8 डिग्री दर्ज किया गया।

एंबुलेंस रोड की टूटी पुलिया

ऊना में न्यूनतम तापमान में सात, जबकि बाकी स्थानों पर दो से पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है वहीं, शिमला जिला के जुन्गा में भारी वर्षा के कारण बुधवार रात सतलाई पंचायत के ठूंड नाला में बाढ़ आने से सड़क, खेतों और बावड़ी को भारी नुकसान हुआ है। एंबुलेंस रोड की पुलिया टूट गई है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: आज भी हरे हैं पिछली बरसात में शिमला को मिले जख्म, किराए के मकान में रहने के लिए मजबूर लोग

कार सहित बह गया शख्स

वीरवार सुबह हुई भारी वर्षा के चलते रेलवे स्टेशन दौलतपुर चौक के नजदीक काजवे पर खड्ड के उफान पर होने से पिरथीपुर वासी कार सहित बह गया जिसे बाद में स्वजन ने जेसीबी की मदद से बचाया। वीरवार सुबह साढ़े तीन बजे बलबीर राणा रेलवे स्टेशन के लिए निकला ताकि जनशताब्दी एक्सप्रेस पकड़ सके, लेकिन स्टेशन के नजदीक बनाए काजवे पर अचानक खड्ड उफान पर आ गई।

झाड़ियों में अटकी कार

बलबीर ने खड्ड पार करने कि कोशिश की तो वह कार सहित बह गया और 200 मीटर दूर जाकर गुरुद्वारा संत सागर साहिब के समीप कार झाड़ियों में अटक गई। बलबीर ने मोबाइल से फोन करके स्वजन को सूचित किया। स्वजन ट्रैक्टर लेकर मौके पर पहुंचे, लेकिन ट्रैक्टर भी फंस गया।

दो घंटे बाद निकाला बाहर

फिर जेसीबी की मदद से करीब दो घंटे बाद कार को बाहर निकाला और बलबीर को कार का शीशा तोड़कर बाहर निकाला गया। पिछले वर्ष भी एक आटो रिक्शा इसी जगह काजवे पर तेज बहाव में बह गया था। जिला परिषद सदस्य सुशील कालिया ने प्रशासन से मांग की है रेलवे स्टेशन के नजदीक नाले पर बने काजवे की जगह छोटा पुल बने।

यह भी पढ़ें- Himachal By-Elecion: 'तीनों सीटों पर हार रही भाजपा...', प्रतिभा सिंह का दावा; बोलीं- जनता ने नकारा BJP का षड्यंत्र


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.