Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: सोलन-मंडी की रातें शिमला से ज्यादा ठंडी, बारिश से तापमान में गिरावट; अगले पांच दिन तक कैसा रहेगा मौसम

Himachal Weather हिमाचल प्रदेश में अब सुबह-शाम कड़ाके की ठंड महसूस होने लगी है। हिमाचल प्रदेश में 25 अक्टूबर से अगले तीन दिन मौसम के साफ रहने की संभावना जताई है। इसके बाद 29 अक्टूबर को पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय हो रहा है जिसके चलते बारिश-बर्फबारी का दौर फिर से शुरू होगा। इससे तापमान में गिरावट आएगी और ठंड बढ़ जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 09:05 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश में अब सुबह-शाम कड़ाके की ठंड का अहसास (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में अब सुबह-शाम कड़ाके की ठंड महसूस होने लगी है। सोलन, सुंदरनगर, भुंतर व मंडी की रातें शिमला से ज्यादा ठंडी हो चुकी हैं। इन शहरों का न्यूनतम तापमान शिमला के न्यूनतम तापमान से काफी कम हो गया है।

बारिश के कारण न्यूनतम तापमान गिरकर जहां 9.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है वहीं, सुंदरनगर का 8.3, भुंतर का 7.4, सोलन का सात, मनाली का पांच व मंडी का 8.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। तापमान में गिरावट के कारण हिमाचल की रातें काफी ठंडी हो गई हैं।

25 अक्टूबर से अगले तीन दिन तक साफ रहेगा मौसम

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में 25 अक्टूबर से अगले तीन दिन मौसम के साफ रहने की संभावना जताई है। इसके बाद 29 अक्टूबर को पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय हो रहा है जिसके चलते बारिश-बर्फबारी का दौर फिर से शुरू होगा।

इससे तापमान में गिरावट आएगी और ठंड बढ़ जाएगी। वहीं, बीते दिन भी हिमाचल के 10 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई तो वहीं, ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात हुआ।

अक्टूबर के महीने में दिसंबर की ठंड का अहसास

मौसम में आए बदलाव के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम में बदलाव से लोगों को अक्टूबर के महीने में दिसंबर और जनवरी की ठंड का एहसास होने लगा है।

ठंड से बचने के लिए लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेते हुए भी देखा गया। प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कई जगह तापमान जमाव बिंदु पास पहुंच गया है।शिमला का अधिकतम तापमान गिरकर 21 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

कहां कितना रहा तापमान

सुंदरनगर का 28, कल्पा का 17, धर्मशाला का 27, भुंतर का 28, ऊना का 31, नहान का 26, केलंग का 13, सोलन का 26, मनाली का 20, कांगड़ा का 29, मंडी का 27, कुफरी का 14 और नारकंडा का अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण बीते 24 घंटे के दौरान सुंदरनगर में नौ, सुन्नी और शिमला में चार, नारकंडा में तीन मशोबरा में दो कुफरी, पालमपुर और सोलन में एक मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: औंधे मुंह गिरा तापमान, बारिश-बर्फबारी ने छुड़ाई कंपकंपी; अगले 24 घंटों के लिए अलर्ट जारी

आज से लोगों को ठंड से मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने अब 30 अक्टूबर तक प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। इस बीच दिन के समय जहां तेज धूप खिली रहेगी वहीं, सायं के समय लोगों को सूखी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग में 29 अक्टूबर को प्रदेश में मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें- Himachal Politics: 'सेना के नाम पर राजनीति करती है कांग्रेस', Rahul Gandhi के बयान पर अनुराग ठाकुर का पलटवार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर