Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal weather Update: अगले तीन दिनों तक 10 जिलों में भीषण लू चलने की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Himachal Pradesh weather Update हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक भीषण लू चलने की चेतावनी जारी की है। इससे बचने के लिए मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। इस गर्मी में बच्चे सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं। लोगों को इस प्रचंड गर्मी से बचने की सलाह दी है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 14 Jun 2024 08:53 AM (IST)
Hero Image
Himachal Pradesh weather Update: हिमाचल का बिगड़ा मौसम, तीन दिनों तक चलेगी लू।

राज्य ब्यूरो, शिमला। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 72 घंटों के दौरान शिमला सहित 10 जिलों मे भीषण लू चलने की चेतावनी है। ऐसे में एडवाइजरी जारी कर लोगों को दिन में तेज धूप में निकलने से बचने व शीतल पेय पदार्थों का इस्तेमाल करने को कहा गया है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को चंबा, मंडी, कुल्लू, कांगड़ा व शिमला में आंधी व बिजली गिरने के संबंध में यलो अलर्ट जारी किया है। इसका असर वीरवार सायं के समय देखने को मिला और शिमला सहित कांगड़ा जिले में तेज हवाओं के साथ कुछ देर के लिए बादल छाए। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की वृद्धि दर्ज की गई।

स्कूल बच्चे का हाल बेहाल

गर्मी में सबसे अधिक स्कूली बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। वीरवार को मैहतपुर के शिक्षण संस्थान में पढ़ रही नंगल निवासी छात्रा बेहोश होकर गिर गई। छात्रा दुकान के आगे बस का इंतजार कर रही थी। चिकित्सक के पास ले जाने के बाद छात्रा की तबीयत में सुधार हुआ।

वहीं रात्रि का तापमान चंबा के डलहौजी में 20.9 सामान्य से छह डिग्री अधिक, शिमला में 21, धर्मशाला में 25 डिग्री दोनों स्थानों पर सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक दर्ज किया गया है। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना व नेरी (हमीरपुर) में 44.6 डिग्री दर्ज किया गया।

इस मार्ग पर संभल कर करें यात्रा

मनाली-लेह मार्ग पर यात्रा करने वाले सावधान हो जाएं। मैदानी क्षेत्रों में चाहे गर्मी से पसीना छूट रहा हो लेकिन समुद्रतल से 16,040 फीट ऊंचे बारालाचा दर्रे में रात को तापमान माइनस चार डिग्री तक लुढ़क रहा है। दर्रे में सुबह-शाम पानी जम रहा है। दर्रे पर सामान से भरे ट्रक चढ़ाई में फंस रहे हैं, जिस कारण जाम लग रहा है। वाहनों के स्किड होने का भी खतरा बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather News: गर्म हवाएं चलने से जनजीवन प्रभावित, बाजारों में पसरा सन्नाटा; जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

सड़क से नीचे गिरी कार

बुधवार को भी चंडीगढ़ नंबर की कार सड़क से नीचे जा गिरी थी। हादसे में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। बर्फ से ढका बारालाचा दर्रा जून में ठिठुरन भरी ठंड का अहसास करवा रहा है। सर्दियों में भारी हिमपात के कारण सड़क खस्ताहाल हो चुकी है। लेह से मनाली पहुंचे वाहन चालक नरेंद्र व टशी ने बताया कि सड़क में पानी व बर्फ जमने से दारचा से बारालाचा की ओर जाते समय चढ़ाई में ट्रक फंस रहे हैं। इससे जाम भी लग रहा है।

सड़क के हालत खराब

बारालाचा में सुबह व शाम बर्फीली हवाओं के चलते तापमान माइनस पर चल रहा है। लेह से लौटे वाहन चालक तेंजिन व दोरजे ने बताया कि मनाली से लेह की तरफ तंगलंगला समेत बारालाचा पास से लेकर पांग तक सड़क के हालत बेहद ही खराब हैं। वहीं बीआरओ कमांडर गौरव ने बताया कि हिमपात से कई जगह सड़क क्षतिग्रस्त हुई है। सड़क बहाली के बाद सड़क मरम्मत का कार्य जारी है। दर्रे में यातायात सुचारू रखने के लिए मशीनरी तैनात की है।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather Update: नहीं मिल रही गर्मी से राहत, आगे पांच दिनों तक चलेगी लू, 5 में ऑरेंज और 15 जिलों में येलो अलर्ट जारी, आज रात बदलेगा मौसम