Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: हिमाचल में ढीला पड़ा मानसून, कहीं-कहीं बरस रहे बदरा; आने वाले दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Himachal Weather News हिमाचल प्रदेश में मानसून के कमजोर पड़ने से बादलों का आकार छोटा पड़ गया। वहीं इससे बदरा कहीं-कहीं बरस रहे। आने वाले दिनों में भारी बारिश की भी आशंका बनी हुई है। मौसम विभाग ने भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के निदेशक के अनुसार इस बार हिमाचल में मानसून सामान्य रहेगा।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 04 Jul 2024 07:53 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश में 8 जुलाई तक भारी वर्षा का यलो अलर्ट

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather News: प्रदेश के विभिन्न भागों में इन दिनों वर्षा व्यापक क्षेत्र के बजाए सीमित स्थानों पर हो रही है। जबकि मानसून की वर्षा एक साथ अधिक स्थानों में होती है। ऐसा इसलिए हो रहा कि बंगाल की खाड़ी में मानसून की तीव्रता कुछ कमजोर हुई थी।

5 जुलाई से लेकर 8 जुलाई तक प्रदेश के अधिकांश स्थानों में भारी वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ आसमानी बिजली चमकेगी और कई स्थानों पर भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की गई है।

हिमाचल में मानसून रहेगा सामान्‍य

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल का कहना है कि यदि जुलाई माह के दौरान मानसून वर्षा की बात की जाए तो 5 फीसदी कम चल रही है और आने वाले दिनों के दौरान मानसून अधिक सक्रिय होने से वर्षा अधिक क्षेत्र में होगी। इस बार हिमाचल में मानसून सामान्य रहेगा। जून माह के दौरान 49 फीसदी कम वर्षा हुई, जोकि पिछले वर्ष की तुलना में कम थी।

प्रदेश के विभिन्न भागों में 63 सड़कें बाधित

लोक निर्माण विभाग प्रदेश में बंद पड़ी सड़कों को बहाल करने में जुटा हुआ है व बाधित हुए ट्रांसफार्मरों को ठीक कर विद्युत आपूर्ति को बहाल किया जा रहा है। आज सुबह प्रदेश के विभिन्न भागों में 63 सड़कें बाधित थी, लेकिन सांय प्राप्त रिपोर्ट में बाधित सड़कों की संख्या 17 रह गई थी, जिनमें चंबा जिला में 4, मंडी में 12, कांगड़ा में एक व लाहुल-स्पीति में एक एनएच बंद था।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather News: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, अलर्ट जारी करने के बावजूद 32 प्रतिशत कम हुई बारिश

319 ट्रांसफार्मर बाधित होने से विद्युत आपूर्ति नहीं हो रही थी, लेकिन राज्य विद्युत बोर्ड के कर्मियों द्वारा 126 स्थानों पर ट्रांसफार्मरों को बहाल कर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की गई। इस समय स्थिति ये है कि चंबा में 129 व मंडी जिला में 64 ट्रांसफार्मरों के साथ कुल 193 ट्रांसफार्मर बंद थे। प्रदेश में पेयजल आपूर्ति में किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आया।

भारी वर्षा के कारण मंडी फोरलेन में दरारें आई

आज प्रदेश में कई स्थानों धर्मशाला में 48.4, मशोबरा में 45, मंडी में 34.2, सुंदरनगर में 30.6, कुफरी में 30 और पांवटा साहिब में 26.8 मिलीमीटर वर्षा हुई। भारी वर्षा से मंडी के चार मील में फोरलेन में दरारें, एक तरफ से वाहनों की आवाजाही जारी है। मंडी के द्रंग में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास जमीन धंसी, भवन के गिरने का खतरा।

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh News: कीरतपुर मनाली फोरलेन पर दरका पहाड़, सैकड़ों वाहन फंसे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें