Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himanchal weather: मंडी और सोलन में शिमला से भी ज्यादा सर्द रातें, जानिए कैसा रहेगा इस सप्ताह मौसम का मिजाज

प्रदेश मे धूप के खिलने के बावजूद अधिकतम तापमान में करीब एक डिग्री का अंतर आया है। कुछ स्थानों पर हल्की वृद्धि हुई है। जैसे-जैसे धूप दिन में तेज पड़ रही है रात्री व सुबह का तापमान मैदानी क्षेत्रों में उतना कम हो रहा है। सुबह और शाम की ठंडक बढ़ गई है जबकि दिन में चटक धूप पड़ रही है।

By Yadvinder SharmaEdited By: Shubham SharmaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
मंडी और सोलन में शिमला से भी ज्यादा सर्द रातें।

राज्य ब्यूरो, शिमला। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार एक सप्ताह तक मौसम के साफ रहने और धूप के खिले रहने का अनुमान है। ऐसे में आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि होने का अनुमान है। हालांकि न्यूनतम तापमान में गिरावट की आशंका है। प्रदेश मे धूप के खिलने के बावजूद अधिकतम तापमान में करीब एक डिग्री का अंतर आया है। कुछ स्थानों पर हल्की वृद्धि हुई है।

न्यूनतम तापमान में गिरावट 

जबकि कुल्लू के सेओबाग में 2.3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार को दिन की शुरुआत खिली धूप के साथ हुई है। लगातार धूप के खिलने से इन दिनों मैदानी क्षेत्रों में रात्री को ज्यादा सर्दी दर्ज की जा रही है। शिमला से ज्यादा सर्द रातें मंडी और सोलन में दर्ज की जा रही हैं।

शिमला का न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री जबकि मंडी में 8.1,चंबा 11.2 और सोलन में 7.7 डिग्री दर्ज किया गया है। ऊना में न्यूनतम तापमान में 1.2 डिग्री की वृद्धि हुई है। जबकि अन्य स्थानों पर करीब एक डिग्री तक न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

खांसी-जुकाम के बढ़ें मामले

जैसे-जैसे धूप दिन में तेज पड़ रही है रात्री व सुबह का तापमान मैदानी क्षेत्रों में उतना कम हो रहा है। सुबह और शाम की ठंडक बढ़ गई है जबकि दिन में चटक धूप पड़ रही है। ऐसे में मौसम में इस तरह कर तबदीली के कारण खांसी, बुखार और जुकाम के मामले काफी तादाद में आ रहे हैं। कड़क धूप के बावजूद अधिकतम तापमान में कोई विशेष अंतर नहीं आया है।

यह भी पढ़ेंः Delhi Liquor Scam: शराब घोटाले में अब अरविंद केजरीवाल को ED का नोटिस, 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर